Ngo में पैसे कैसे कमायें? 7 बेहतरीन तरीके इससे कमाने के

0
15
Ngo में पैसे कैसे कमायें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि NGO जो होती है वह हमेशा एक खास मकसद के लिए ही चलाई जाती है इसका उद्देश्य कभी भी पैसे कमाना नहीं होता है। एनजीओ सामान्यतया लोगों की मदद करने के लिए ही खोली जाती है पर अगर आप किसी अच्छे कार्य के लिए NGO से पैसे कमाने की सोचते हैं तो आज हम आपको Ngo में पैसे कैसे कमायें? बताएँगे!

क्योंकि अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है कि एनजीओ में सिर्फ एक ही तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं और वो है डोनेशन! जो कि सिर्फ एक आधी अधूरी जानकारी है क्योंकि एनजीओ से पैसे कमाने के और भी तरीके होते हैं और इस बारे में हमने इस आर्टिकल में बताया है!

पर यह बताने से पहले, आप के लिए जानना जरूरी है कि आखिर एनजीओ होता क्या है और किस काम आता है! क्योंकि इसके बारे में जानकर ही आप इससे पैसे कमा पाएंगे।

NGO क्या होता है ? क्यों चलायें जाते हैं इतने सारे NGO’s

NGO का फुल फॉर्म non government organisation है। यह एक non-profit ग्रुप होती हैं जो हमारे समाज का कल्याण करने के लिए बनाई जाती है इस तरह के संस्था में गवर्नमेंट का कोई अधिकार नहीं होता है और ना ही वह उसे कंट्रोल कर सकते हैं। NGO को civil societies के नाम से भी जाना जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनजीओ अलग-अलग मकसद से खोले जाते हैं। कुछ एनजीओ अनाथ बच्चों की मदद के लिए खोले जाते हैं, तो कुछ कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए और कुछ वृद्ध लोगों को उनके बुढ़ापे में अच्छा जीवन जीने में मदद करने के लिए!

पर सभी एनजीओ का मकसद एक ही होता है – समाज का भला करना और उसे एक रहने योग्य जगह बनाना !

« शायरी लिखकर पैसे कैसे कमाएं? जानिए 6 गजब तरीके

« गूगल से पैसे कैसे कमायें? 2022 में गूगल दे रहा कमाई का शानदार मौका

NGO में पैसे कैसे कमायें ? 7 तरीके 

एनजीओ के बारे में समझने के बाद चलिए अब जानते हैं कि एनजीओ से पैसे कमाने के कौन से तरीके होते हैं –

1. Donation

एनजीओ में डोनेशन के द्वारा सबसे ज्यादा पैसे कमाए जाते हैं। क्योंकि एनजीओ में लोग अलग-अलग लेवल पर डोनेशन लेते हैं। एनजीओ में डोनेशन पब्लिक और प्राइवेट दोनों तरीके से मिलती है। एनजीओ में डोनेशन का मतलब सिर्फ पैसे देना नहीं होता है।

कई सारे लोग एनजीओ में अपनी सर्विस देकर उनकी मदद करते हैं या फिर अगर कोई एनजीओ किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रही है तो उस प्रोजेक्ट को पूरा करने में प्राइवेट कंपनी उनकी मदद करते है।

2. Greeting funds

Donation के बाद एनजीओ को सबसे ज्यादा प्रॉफिट Greeting funds से होती है। Greeting funds के द्वारा पैसे कमाने के लिए एनजीओ में अलग-अलग तरह के scheme बनाए जाते हैं। एनजीओ में इस तरह की योजना बनाने का काम बड़ी-बड़ी फेमस कंपनियां और वह लोग करते हैं जिनके द्वारा एनजीओ में सबसे ज्यादा डोनेशन देते हैं।

3. Mass Media Campaigns

आपने देखा होगा कि एनजीओ के द्वारा कई बार कई अलग-अलग तरह के ads बनाए जाते हैं। ये ads बेसिकली कंपनियों के लिए बनाए जाते हैं जो अपने ads का पैसा एनजीओ में डोनेट करते हैं। मीडिया और लोगों के बीच एनजीओ कम्युनिकेशन का मीडियम बनता है और अपनी बात लोगों तक हो जाता है जिसके बाद उन्हें उसे जो भी प्रॉफिट होता है वो उससे लोगों का भला करने में लगाते हैं।

« वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमायें? 5 तरीके महीने के 50 हजार कमाने के

4. Cultrual programm

एनजीओ के द्वारा कल्चरल प्रोग्राम कराया जाना आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो बड़ी-बड़ी और फेमस एनजीओ होते हैं उनके द्वारा किए जाने वाले कल्चरल प्रोग्राम को देखने के लिए जो टिकट बेची जाती है उसका सारा पैसा भी एनजीओ के पास जाता है

इतना ही नहीं कल्चरल प्रोग्राम देखने वाले लोगों में अगर किसी को प्रोग्राम बहुत ज्यादा अच्छा लगता है तो वह एनजीओ को अच्छा खासा डोनेशन भी देकर जाते है। तो आप यह समझ सकते है कि कल्चरल प्रोग्राम भी एनजीओ से पैसे कमाने का एक तरीका है।

5. Public sector से Collaborate करके

पब्लिक सेक्टर से कोलैबोरेट करके पैसे कमाना एनजीओ का एक पुराना लेकिन बहुत ही फायदेमंद तरीका माना जाता है। क्योंकि जैसा कि आप जानते है एनजीओ कोई भी काम पैसे कमाने के उद्देश्य से नहीं करते है तो इस तरीके से दूसरो लोगो के साथ जुड़कर वो थोड़े पैसे कमा लेते है ताकि वो एनजीओ के लोगो का भला कर सके।

6. Service Providing

एनजीओ दूसरे लोगों को अपनी सर्विस देकर भी पैसे कमाते हैं एनजीओ में जो लोग रहते हैं वह उन्हें वॉलिंटियर बना कर उनके जरिए अपनी सर्विस देते हैं और इस सर्विस के बदले कुछ पैसे चार्ज करते हैं। अगर आपका भी कोई एनजीओ है तो आप भी इस तरह से पैसे कमा सकते हैं।

पर बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें अपनी सर्विस किन्हें देनी चाहिए ? अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि जब कोई त्योहार होता है तो वहां पर लोगों को संभालने के लिए वालंटियर की जरूरत पड़ती है।

जैसे दुर्गा पूजा, गणेश पूजा आदि। कई बार जब नेताओं की मीटिंग होती है तो मीटिंग में मौजूद लोगों की हेल्प करने के लिए भी लोगों की जरूरत पड़ती है तो आप वहां पर भी अपनी सर्विस दे सकते हैं।

7. Social media से जुड़कर पैसे कमाए

आज के टाइम में अधिकतर चीजें सोशल मीडिया के द्वारा ही कंट्रोल होती हैं तो ऐसे में अगर आप अपने एनजीओ को सोशल मीडिया तक ले जाते हैं तो आप ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचा पाएंगे और अपनी एनजीओ को चलाने के लिए ज्यादा डोनर्स ढूंढ पाएंगे।

सोशल मीडिया आज के टाइम में एक ऐसा प्लेटफार्म है जो किसी को भी अच्छे खासे पैसे कमाने में मदद कर सकता है तो आप भी अपने एनजीओ को सोशलाइज करके इससे पैसे कमा सकते हैं।

« पैसा नहीं है? जानिए फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? 

अंतिम शब्द 

तो साथियों इस लेख को पढने के पश्चात आपको Ngo में पैसे कैसे कमायें? इस बात की पूरी जानकारी मिल गई होगी, क्या आपको यह पोस्ट पसंद आया है? अगर हाँ तो मित्रों के बीच इसे सांझा करना बिलकुल न भूलें!

Leave a Reply