{सच्चाई } Google का बाप कौन है? जानिए गूगल को बनाने वाले की पूरी कहानी

0
406
google ka baap

क्या आप जानते हैं आखिर Google का बाप कौन है? इसे किसने बनाया था और गूगल के मालिक की एक महीने की कमाई होती है? यदि नहीं तो मेरे साथ इस लेख को पढ़ते रहें आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

कुछ भी सर्च करना हो छोटी से लेकर हर बड़ी जानकारी के लिए आज हम गूगल पर निर्भर है। पल भर की सारी information हमें एक क्लिक के जरिए अपने मोबाइल में गूगल के जरिए मिल जाती है।

पूरी दुनिया में तकरीबन 4 अरब लोग Google इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन काफी कम लोग गूगल का बाप कौन है? तो चलिए जानते हैं

गूगल का बाप कौन है?

Surgery bin और Larry Page Google के खोजकर्ता है, जिन्हें गूगल का पिता या जनक कहा जाता है।

आज गूगल को इतने ऊंचे स्तर तक ले जाने में इन दोनों व्यक्तियों का विशेष योगदान रहा है।

बता दें लैरी पेज एक अमेरिकी बिजनेस मैन है, वहीं surgery brin एक इंटरनेट उद्यमी और एक बिजनेसमैन है जिन्होंने वर्ष 1998 में गूगल को सार्वजनिक रूप से लांच किया।

हालांकि जिस समय गूगल को लांच किया गया था, उस समय Yahoo एक बड़ा सर्च इंजन था लेकिन समय के साथ गूगल ने इस search engine को काफी पीछे छोड़ दिया और आज दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन बन गया।

गूगल की माता कौन है ?

कुछ प्रमुख वेबसाइट्स के अनुसार गूगल की मां Alphabet है जो गूगल के अलावा अन्य 200 कंपनियों की मां कही जाती है बता दें अल्फाबेट की शुरुआत साल 2015 में की गई थी

यह गूगल की एक पैरंट कंपनी है और गूगल कंपनी में होने वाले बदलाव और प्रमुख फैसले अब अल्फाबेट कंपनी द्वारा ही लिए जाते हैं। इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

यह कंपनी मुख्य रूप से कंपनियों और उद्यमियों को सफलता पाने के लिए अग्रसर करती है।

बता दें सिर्फ गूगल ही नहीं बल्कि विश्व का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन double click, Nest इत्यादि कंपनियां जिनकी वैल्यू आज करोड़ों में है वह भी अल्फाबेट कंपनी के अंदर ही काम करती हैं।

« गूगल से पैसे कैसे कमायें? 2021 में 

गूगल असिस्टेंट का बाप कौन है?

Google Assistant को गूगल कंपनी द्वारा ही विकसित किया गया है। यह गूगल द्वारा एंड्रॉयड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की गई एक सेवा है।

यह सेवा voice command पर काम करती है, गूगल असिस्टेंट के जरिए एक मनुष्य सीधे मशीन से सवाल-जवाब कर सकता है।

गूगल का असली नाम क्या है?

गूगल की शुरुआत के समय इसका नाम गूगल रखा गया था दरअसल googol एक ऐसा गणितीय शब्द है जिसके आगे 100 जीरो लगे होते हैं।

माना जाता है यह शब्द पहली बार प्रयोग में वर्ष 1920 में आया था। जब Edward Kasner नामक एक अमेरिकी प्रोफेसर ने अपने भतीजे से यह पूछा कि मुझे कोई ऐसा नाम ढूंढने में मदद करो जिस शब्द के आगे 100 ज़ीरो लगे हो।

और बाद में इसी शब्द को थोड़ा सा Mis- spell करके गूगल नाम को एक सर्च इंजन बना दिया गया। अतः इस तरह देखा जाए तो गूगल शब्द का सीधा सा कोई मतलब नहीं है

बता दें गूगल की शुरुआत वर्ष 1996 में लैरी पेज और सर्जरी बिन द्वारा कि गई थी। उस समय इस सर्च इंजन का नाम Backrub रखा था जिसे बाद में बदलकर गूगल कर दिया गया

गूगल का CEO कौन है? और उनकी कमाई कितनी है?

गूगल के सीईओ भारतीय मूल के व्यक्ति सुंदर पिचाई हैं जिनका पूरा नाम पिचाई सुंदराजन है वह साल 2015 से गूगल के सीईओ (chief executive officer) के पद पर कार्यरत हैं।

google ceo

और उससे पहले Andy rubin गूगल के सीईओ के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाते थे।

बता दें सुंदर न सिर्फ गूगल के बल्कि alphabet inc के भी CEO हैं, जिनकी नेटवर्थ तकरीबन 1.3 बिलियन डॉलर है, बता दें सिर्फ गूगल से ही नहीं सुंदर बड़ी-बड़ी मल्टी बिलीयन डॉलर कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट करके भी अच्छी कमाई करते हैं।

गूगल का इतिहास? गूगल को क्यों बनाया गया?

1990 के दशक में जब अमेरिका में इंटरनेट का इस्तेमाल धीरे-धीरे होने लगा था।

तो Larry Page और surgery brin एक ऐसा सर्च इंजन तैयार करना चाहते थे जिससे लिंक के जरिए एक पेज को दूसरे पेज से जोड़ा जा सके, उस search engine का नाम उन्होंने सबसे पहले Backrub रखा।

और उसके कुछ सालों बाद ही इंटरनेट की दुनिया में वर्ष 1998 में गूगल की शुरवात अमेरिका के कैलिफोर्निया से एक search engine के तौर पर की गई।

गूगल का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट पर एक ऐसा स्थान बनाना था, जहां से जानकारियों को पूरी दुनिया का कोई भी व्यक्ति आसानी से एक्सेस कर सके। और काफी हद तक गूगल आज अपने उद्देश्य में कामयाब भी है।

« ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 2021 में| बिना पैसे के बिजनेस शुरू करें

अंतिम शब्द 

तो साथियों लेख के जरिए हमने कोशिश की आपके सभी सवालों का जवाब देने की, आशा है Google का बाप कौन है? और गूगल की शुरुआत कैसे हुई? आप भली-भांति जान चुके होंगे अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर कर दें।

Leave a Reply