future of hindi Blogging? Blogging में फुल टाइम करियर बनाना सही?

0
61
future of hindi blogging

इंटरनेट पर हिंदी भाषा में जानकारियां अब मिलने लगी हैं इसका अर्थ है कि हिंदी ब्लॉगर्स की संख्या भी अब बढ़ रही है! तो ऐसे में यदि आप भी खुद का एक नया हिंदी ब्लॉग बनाने की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में हिंदी ब्लॉगिंग के भविष्य (future of hindi blogging) को लेकर जरूर विचार होगा!

तो आपके इस प्रश्न का जवाब आज के इस आर्टिकल में मिलने वाला है यहां हमने सहज भाषा में हिंदी ब्लॉगिंग के भविष्य को लेकर कुछ मजबूत दावे पेश किए हैं!

आप की सूचना के लिए बता दें, हमने पिछला लेख नए bloggers के लिए scope in hindi blogging? के विषय पर लिखा था! और आज हम इसके भविष्य को लेकर विस्तार से चर्चा करेंगे!

तो आइए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं

हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य- Future of Hindi Blogging

हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य इंटरनेट पर चमकदार (bright) कहा जा सकता है! क्योंकि यदि हम पिछले 5 सालों की तुलना करें तो जहां 5 साल पहले जिन टॉपिक्स पर हमें इंटरनेट पर हिंदी में कोई भी जानकारी नहीं मिलती थी या बहुत कम मिलती थी!

उन्हीं विषयों पर आज आपको एक नहीं बल्कि कई सारे आर्टिकल हिंदी भाषा में देखने को मिल जाएंगे! तो इसका संकेत है कि आने वाले समय में जैसे-जैसे इंटरनेट लोगों तक पहुंचे रहा है, वैसे हिंदी Blogs की संख्या बढ़ेगी और हिंदी कंटेंट में वृद्धि होगी।

तो बदलते समय के साथ यदि आप भी बतौर हिंदी ब्लॉगर आगे चलकर अच्छा नाम, पैसा कमाना चाहते हैं! तो ऐसे में आपको कुछ चीजें अभी से समझ लेनी जरूरी है!

•  Blog से पैसे कैसे कमाएं? 

content is king

चाहे इंग्लिश ब्लॉगिंग हो या फिर हिंदी ब्लॉगिंग Content सबसे मुख्य है तो जिस तरह आज लोग उन Hindi Blogs पर विजिट करना पसंद करते हैं! जिन ब्लॉक्स में usefull इनफार्मेशन आर्टिकल के माध्यम से पब्लिश की जाती हैं इसी प्रकार आने वाले समय में भी उन्हीं लोगों का कंटेंट पसंद किया जाएगा जो लोगों के लिए उपयोगी जानकारियां पब्लिश करते हैं!

क्योंकि हमेशा की तरह ही Content is king नामक यह फार्मूला बरकरार रहेगा! तो यदि आप अच्छा कंटेंट पब्लिश करते हैं तो भविष्य में आपके हिंदी ब्लॉग के सफल होने के बहुत chances बढ़ जाते हैं!

Use images &visuals

यहां हम ब्लॉगिंग के भविष्य की बात कर रहे हैं तो चूंकि लोगों के पास फास्ट इंटरनेट है, तो वह Visuals देखना आज अधिक पसंद कर रहे हैं! तो आप अपने blog पोस्ट में text के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर images और वीडियोस का यदि इस्तेमाल करते हैं! तो इससे लोगों के लिए जानकारी को प्राप्त करने में आसानी होती है!

साथ ही ऐसा कंटेंट आंखों के लिए भी catchy होता है! तो आर्टिकल में आवश्यकतानुसार आकर्षक इंफोग्राफिक्स और वीडियोस को भी embeed करें!

Wider topics

यहां हम हिंदी ब्लॉगिंग के भविष्य की बात कर रहे हैं तो ऐसे में किन-किन टॉपिक्स पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं? इस सवाल का जवाब काफी बड़ा होने वाला है!

क्योंकि आज भी हिंदी में कई ऐसे niche हैं जिन पर कोई भी कंटेंट नहीं बना हुआ है क्योंकि अभी भी भारत के युवाओं में ब्लॉगिंग को लेकर पूरी तरीके से जागरूकता नहीं है! तो ऐसे में आपके पास कई टॉपिक्स है जिन्हें लोग सर्च करते हैं और आप उन पर अपना blog बना सकते हैं!

इसमें आपको कंपटीशन भी कम मिलता है और साथ ही सफलता पाने में भी आसानी होती है! वहीं यदि आप आज इंग्लिश ब्लॉग यदि आज ओपन करते हैं तो आपको अधिकतर कैटेगरी के अंदर आपको कंपटीशन का सामना करना पड़ता है!

Videos vs text

अब दोस्तों एक ब्लॉगर के तौर पर यदि आप हिंदी में लोगों को written फॉर्म में जानकारियां अपने ब्लॉग से देने वाले हैं तो आपको यह भी समझना होगा कि आज लोग पढ़ने की तुलना में देखना अधिक पसंद करते हैं!

इसलिए आप ब्लॉगिंग तो करें ही साथ में आप यूट्यूब जैसे सोशल वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर वहां पर भी अपनी Niche से रिलेटेड लोगों को जानकारियां दें! इससे आपकी ऑडियंस आपके साथ engage होगी और आपको अच्छा ट्रैफिक फ्यूचर में मिलेगा जिससे आप काफी अच्छी earning कर पाएंगे।


क्या फ्यूचर में Blogging खत्म हो जाएगी? Will Blogging End in the Future?

हाल के दिनों में जिस तरीके से यूट्यूब पर दर्शकों की संख्या तेजी से बढ़ी है और लोग ज्यादा जानकारियों को यूट्यूब के माध्यम से ही सर्च कर रहे हैं! तो ऐसे में कई ब्लॉगर इस चिंता में भी हैं कि क्या ब्लॉगिंग आने वाले समय में पूरी तरह खत्म हो जाएगी?

तो इसका जवाब है नहीं| ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला? इसका सबसे अच्छा उदाहरण हम न्यूज़पेपर को ले सकते हैं! जिसने आज भी इस डिजिटल युग में जहां इंटरनेट के माध्यम से जानकारियां, खबरें प्राप्त की जा सकती हैं वही एक न्यूज़पेपर अपना विशिष्ट स्थान बरकरार रखने में सफल हो पाया है!

आज भी लोग अखबार पढ़ते हैं तो इसी तरीके से यदि आप ब्लॉग्स के माध्यम से जानकारियां अच्छी प्रकाशित करते हैं, तो भविष्य में भी लोग जिस तरह आज पसंदीदा blogs पर आकर जानकारियां पढ़ना पसंद करते हैं वैसे ही करेंगे!

यदि आप इस विषय पर और भी विस्तार से समझना एवं पढ़ना चाहते हैं तो supportmeindia नामक एक लोकप्रिय हिंदी ब्लॉग ने अपने ब्लॉग में ब्लॉगिंग के फ्यूचर को लेकर जानकारी लिखी है।

लिखित सामग्री का Future क्या होगा? Is Written Content Dead?


क्या ब्लॉगिंग को एक कैरियर की तरह लिया जा सकता है? Career in hindi blogging

यह सवाल न सिर्फ भविष्य को देखकर बल्कि यदि हम वर्तमान में देखकर कहे तो बिल्कुल आज कई ऐसे हिंदी ब्लॉगर हैं, जो ब्लॉगिंग को फुल टाइम कर रहे हैं! और इससे अपना घर बार चला रहे हैं तो प्रत्येक इंडस्ट्री की तरह हालांकि हिंदी ब्लॉगिंग में भी कंपटीशन है ऐसे में यहां वही सितारा उभरता है जिसके ब्लॉग में कुछ uniqe और आकर्षक होता है।

career in hindi blogging

साथ ही अच्छी बात यह है कि आप अपने जॉब, पढ़ाई इत्यादि दूसरे कार्यों के साथ-साथ पार्ट टाइम ब्लॉगिंग कर सकते हैं! और जैसे-ही आपकी इसमें कमाई शुरू हो जाए तो आप अपने दूसरे कार्यों जितना अपने ब्लॉग से पैसा कमाने लग जाए तो आप blogging को full टाइम ले सकते हैं।

तो संक्षेप में यदि देखा जाए तो हां बिल्कुल ब्लॉगिंग को एक कैरियर बनाया जा सकता है! यदि आपको खुद पे भरोसा है और आप जिस niche पर आर्टिकल लिख रहे हैं, उस पर आपको अच्छी नॉलेज एवं इंटरेस्ट है!

तो आप बिना थके हारे लंबे समय तक ब्लॉगिंग कर सकते हैं साथ ही इसमें अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं!

तो साथियों Future of Hindi Blogging को लेकर लिखे गए इस लेख के संबंध में आपके क्या विचार है? आपको कैसा लगता है हिंदी ब्लॉगिंग का भविष्य? कमेंट box में जरूर बताएं!


साथ ही आज का यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है, तो आप इसको सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दें! Hindimeaao में विजिट करने के लिए धन्यवाद! आपका दिन शुभ रहे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here