Blogging se paise kaise kamaye? 2021 me ( A to Z पूरी जानकारी)

0
74
Blogging se paise kaise kamaye

क्या आप वर्ष 2021 में खुद का Blog बनाकर उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो आज आप इस पोस्ट में जानेंगे 2021 me Blogging se Paise kaise kamaye? ब्लॉग से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में।

अगर आप एक Newbie ब्लॉगर हैं तो इस पोस्ट में हम आपको एक Blog शुरू करने से लेकर कैसे आप उससे पैसे कमा सकते हैं? क्या-क्या तरीके होते हैं? यह जानकारी देने वाले है।

दोस्तों Blogging एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप दूसरों के साथ अपने ज्ञान,अनुभव को बांट कर दूसरों की सहायता कर सकते हैं और इस अच्छे काम के बदले पैसे भी कमा सकते हैं।

इसलिए इंटरनेट पर Blogging पैसे कमाने का सबसे Genuine और भरोसेमंद तरीका माना जाता है। इसलिए अगर आपको भी इंटरेस्ट है ऑनलाइन पैसे कमाने में तो आप भी Blogging की दुनिया में आ सकते हैं।

तो आइए इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि

Blogging क्या है?

सरल शब्दों में कहें तो इंटरनेट के माध्यम से अपने ज्ञान, अनुभव विचारों को लोगों तक पहुंचाने का एक माध्यम है ब्लॉगिंग

आपको यदि किसी भी क्षेत्र की अच्छी जानकारी है, किसी क्षेत्र में अनुभव है और आपको लगता है इस ज्ञान या अनुभव से किसी की मदद हो सकती है।

तो आप खुद का एक Blog बनाकर उस विषय पर जानकारियां प्रकाशित करके उस जानकारी को देश ही नहीं बल्कि विदेश तक भी पहुंचा सकते हैं।

आप Blog अपने तथा रीडर्स के इंटरेस्ट के मुताबिक किसी भी Topic पर बना सकते हैं। जैसे कि यह Health, फिटनेस, योगा, Sports या किसी भी टॉपिक पर हो सकता है।

तो चलिए अब जानते हैं कैसे खुद का एक ब्लॉग तैयार किया जा सकता है। और फिर उससे पैसे कमाए जा सकते हैं!

Blogger कौन होता है?

आसान भाषा में कहें तो जो व्यक्ति Blog चलाता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है। एक ब्लॉगर का काम एक ब्लॉग बनाकर उसे डिजाइन करना उसमें कंटेंट पब्लिश करना तथा उसकी मार्केटिंग करना होता है।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उस Blog में दी गई जानकारी लोगों तक पहुंच पाए।

«  future of hindi Blogging? Blogging में फुल टाइम करियर बनाना सही?

«  Free me Paytm Cash kaise kamaye? 18Apps Paytm कैश कमाने के

Blogging Kaise kare?

एक Niche चुने

blog की शुरुआत करने से पूर्व आपको सबसे पहले आपको एक केटेगरी select करनी होगी। और केटेगरी का चयन करने के लिए आपको अपना इंटरेस्ट देखना और पता लगाना है मैं लोगों को क्या बेहतर तरीके से सिखा सकता हूं?

इसके साथ ही आपको यह देखना है कि क्या लोग भी उस चीज को सीखना पसंद करेंगे?

अगर जवाब हां है, फिर चाहे वह ब्लॉग category health,fashion, fitness, मोबाइल टेक्नोलॉजी कोई भी हो  आप उसी Niche पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

Note:-
अगर आपको अपने ब्लॉग को कम समय में सफल बना कर इस से पैसे कमाना है तो आप एक ही Niche पर काम करें! गूगल मल्टीपल नीच वाली Blog की तुलना में एक Micro Niche Blog को अधिक मान्यता देता है।

« New Blog kis Topic par Banaye? – 30+ Blog topic ideas in 2020

डोमेन खरीदें 

अगर आप पेशेवर ब्लॉगिंग करना चाहते है और अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबिक design तथा कस्टमाइज करना चाहते हैं तो आपको WordPress प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बनाना होगा।

लेकिन यहां पर Blog बनाने के लिए आपको एक Domain अर्थात अपनी वेबसाइट का नाम खरीदना होता है। इंटरनेट पर कई सारी साइट्स है जहां से आप Domain भी सस्ते में खरीद सकते हैं।

जानें godaddy से मात्र  ₹70 में कैसे डोमेन नेम खरीदें।

होस्टिंग पर पैसा निवेश करें 

अपनी एक वेबसाइट बनाने के लिए Domain के साथ होस्टिंग की भी जरूरत होती है! क्योंकि आपकी वेबसाइट का जो डाटा है वह Hosting में ही Store होता है।

आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल, आपकी साइट की Theme, इत्यादि संपूर्ण डाटा होस्टिंग में एक सरवर पर स्टोर होता है जिसे हम Hosting के नाम से जानते हैं।

मार्केट में कई सारी होस्टिंग कंपनीज है जहां से आप अपने Blog के लिए होस्टिंग खरीद सकते हैं हालांकि शुरुआत के लिए आप Shared Hosting खरीद सकते हैं।

वेबसाइट डिजाइन करें!

अब आपने डोमेन और होस्टिंग दोनों खरीद ली हैं, तो इन दोनों को आपस में connect करके जब आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव हो जाती है।

तो फिर आप का अगला काम होता है एक वेबसाइट को अच्छा look देना, उसे कस्टमाइज करना ताकि आपकी वेबसाइट देखने में अच्छी हो सके साथ ही यूजर फ्रेंडली, SEO friendly भी हो सके!

तो एक अच्छी वेबसाइट डिजाइन करने के लिए आपको एक अच्छी थीम का चुनाव करना है उस Theme के सेटिंग्स में चेंज करने के साथ ही कुछ चुनिंदा plug-ins की आवश्यकता आपको अपने ब्लॉग में पड़ेगी।

«  Website Banane ke Fayde? Janiye! Business me Website ke fayde?

आर्टिकल लिखें

अब जब आप की वेबसाइट फुल्ली कस्टमाइज्ड हो चुकी है तो अगले स्टेप में आपको पैसे कमाने के लिए जानकारियां अपने ब्लॉग में Publish करनी होगी। तो आप अपने नए Blog में शुरू में लगातार आर्टिकल डालते रहें।

जाने कि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल helpfull होने चाहिए। जिन्हें पढ़कर किसी रीडर को मदद मिल सके आप बिना अच्छे आर्टिकल लिखे बगैर ब्लॉग में ट्रैफिक लाने, उससे पैसे कमाने की उम्मीद नहीं कर सकते।

«  Jaldi Article Kaise Likhe? सिर्फ 30 मिनट में लिखें एक शानदार आर्टिकल

ट्रैफिक बढ़ाएं

अब जैसे-जैसे आप on page SEO, off page SEO, tech seo इन तीनों चीजों को ध्यान में रखकर अपने आर्टिकल्स को लिखेंगे तो आपके आर्टिकल गूगल सर्च इंजन पर रैंक होंगे।

और Google, Yahoo इत्यादि सर्च इंजन के जरिए लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे। हालांकि ट्रैफिक लाना कोई आसान काम नहीं लेकिन अगर आप का कंटेंट अच्छा है आपने Seo के सभी Rules को फॉलो किया है तो फिर आप लाखों में भी ट्रैफिक अपनी साइट में पा सकते हैं।

अब जैसे ही दोस्तों आपके ब्लॉग ट्रैफिक आ जाता है तो अगले स्टेप में आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।Blogging se paise kaise kamaye? आपके पास कई तरीके हैं।

Blogging se paise kaise kamaye? – 5 Genuine Tarike 

#1. गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

जिसमें सबसे पहला यह है कि आप अपने Blog में Ads लगाने के लिए आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्रूवल ले सकते हैं! जिसके बाद आपकी वेबसाइट में एड्स दिखाई देंगे और जब कोई यूज़र आपके ब्लॉग में दिखाई दे रहे इन Ads पर क्लिक करता है तो उससे आपकी Earning होती है।

कई ऐसे लोग हैं जो गूगल ऐडसेंस के जरिए अपनी वेबसाइट में Ads दिखाकर आज महीनों के लाखों रुपए कमा रहे हैं! तो अगर आपका भी ट्रैफिक काफी ज्यादा है तो अच्छी Earning आप गूगल ऐडसेंस कर सकते हैं।

लेकिन यह एकमात्र तरीका नहीं है अगर आपका ब्लॉग सक्सेसफुल हो जाता है तो आपके पास पैसे कमाने के कई सारी तरीके हैं आइए उन तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

« Mobile se paise kaise kamaye? 9 Gajab Tarike Mobile se Kamane ke

#2 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के इस बिजनेस मॉडल के अनुसार

बिना किसी तरह की शॉप ओपन किए बगैर भी किसी दूसरे के प्रोडक्ट्स को बेचा जा सकता है। और बदले में कमीशन प्राप्त किया जा सकता है।

दूसरों के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अपने ब्लॉग में एफिलिएट करके काफी अच्छी Earning की जा सकती है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले एफिलिएट प्रोग्राम में साइन अप करना होता है

फिर आपको यह डिसाइड करना है कि कौन सा प्रोडक्ट मुझे अपने ब्लॉग में प्रमोट करना है? जो रीडर्स को पसंद आने के साथ-साथ मेरे लिए भी फायदेमंद हो।

उसके बाद उस प्रोडक्ट का एफिलिएट Link Create करें और फिर उसे अपने Blog में डाल दें।

जितने ज्यादा यूजर आपके प्रोडक्ट को देखकर उस link पर क्लिक करके उसे खरीदेंगे उतना ज्यादा कमीशन आप ले पाएंगे।

#3. स्पोंसरशिप से पैसे कमाए 

Blog से कमाने का यह भी एक बढ़िया तरीका है लेकिन इसके लिए आपके Blog में भारी ट्रैफिक होना चाहिए। आपके Blog में जब हजारों, लाखों की संख्या में ट्रैफिक आता है तो कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए Blog का इस्तेमाल करती हैं।

अगर आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा रीडर्स हैं तो कंपनियां आपको अपने किसी Product के बारे में आर्टिकल लिखकर उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए कहती हैं और जिसके बदले में आपको $100 तक का चार्ज देती हैं।

अगर इस प्रकार महीने में आपकी तीन स्पॉन्सरशिप भी आ गई तो $300 तो आप ऐसे ही कमा लते हैं।

#4. क्रॉस प्रोमोशन करें 

जब आपके ब्लॉग में काफी ज्यादा विजिटर चाहते हैं, और आप चाहते हैं कि मेरे रीडर्स मुझे अन्य सोशल प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब इंस्टाग्राम फेसबुक पर भी फॉलो करें तो आप अपने आर्टिकल के अंत में लोगों को फॉलो करने के लिए भी कह सकते हैं।

इस तरह आपके दूसरे प्लेटफार्म पर भी सब्सक्राइबर्स बढ़ेगे और आपको वहां से भी पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

#5. प्रोडक्ट्स तथा इबुक बेचें 

खुद के ब्लॉग/वेबसाइट होने के आज के टाइम पर कहीं सारे फायदे हैं जिसमें से एक यह है कि आप अपनी वेबसाइट के जरिए भी किसी प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा कमा सकते हैं।

आपकी एक ई-commerce साइट है तो आप अपने प्रोडक्ट को Sell करने के लिए अपने Blog का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने रीडर्स को अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के बारे में बता कर उन्हें ग्राहक में तब्दील कर सकते हैं।

दूसरा अगर आप को लिखने का शौक है तो आप खुद की Ebook बनाकर भी उसे अपने ब्लॉग में Sell कर सकते हैं। जितने ज्यादा विजिटर्स आपके ब्लॉग में होंगे उतनी ज्यादा earning आप Ebook के जरिए कर पाएंगे।

« जानिए, Facebook से पैसे कैसे कमाए?

तो यह थे कुछ मुख्य तरीके ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के इसके अलावा भी कई सारे तरीके हैं अगर आप एक Blogger बन जाते हैं तो उन सारे तरीकों की जानकारी आपको आगे मिल जाती है।

Blog बनाने के फायदे| Benefits of Having Blog

विश्व तक जानकारी पहुंचाएं!

किसी फील्ड में अपने Experience, Knowledge या फिर ideas को विश्व तक पहुंचाने के लिए Blog एक शानदार माध्यम है। अगर आप किसी भी टॉपिक पर जानकारी देकर लोगों की हेल्प करना चाहते हैं, साथ साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं तो Blogging आपके इस मकसद को पूरा करने योग्य जरिया है।

नॉलेज बढ़ाएं!

कहते हैं “ज्ञान बांटने से बढ़ता है” ठीक इसी तरह जब आप Blogging के जरिए लोगों को किसी फील्ड से संबंधित जानकारियां उन तक पहुंचाते हैं तो अच्छे से तैयारी करने, रिसर्च करने और लोगों द्वारा पूछे गए डाउट्स को क्लियर करने से उस फील्ड में आपका और अधिक ज्ञान बढ़ता चला जाता है।

तो हम यह कह सकते हैं कि एक ब्लॉग बना कर अपने ज्ञान का विस्तार किया जा सकता है।

कमाई का बेहतरीन जरिया

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है। जहां पर आप एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारे तरीकों से पैसा कमा सकते हैं कई सारे सफल ब्लॉगर्स आज अपने ब्लॉग से किसी भी प्राइवेट, सरकारी जॉब की तुलना में काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं।

नाम कमाएं।

कौन नहीं चाहता अच्छे काम करके अपना नाम कमाना, अगर आप भी यही चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आपको पैसे कमाने के साथ यह मौका देती है कि आप अपने ब्लॉग से लाखों लोगों की हेल्प कर उन्हें inspire कर अपना नाम फेमस कर सके।

हिंदी या फिर इंग्लिश ब्लॉगिंग में कई ऐसे Blogger हैं। जिनको Blogging ने एक नई पहचान दी है और आज उन्हें लोग उनके नाम से नहीं बल्कि काम से अच्छी तरह जानते हैं।

संभावनाएं

अभी से लोग blogging में Career कि संभावनाओं को देखते हुए इसमें अपना कैरियर बनाने की शुरुआत कर रहे हैं।

अगर भविष्य के लिहाज से देखें तो चूंकि इंटरनेट तेजी से लोगों तक पहुंच रहा है ऐसे में भारत जैसे विकासशील देशों में ब्लॉगिंग क्षेत्र मे कई बेहतरीन अवसर देखे जा सकते हैं।

खुद का बॉस बनें

ब्लॉगिंग आपको वह मौका देती है जिससे आप 9 to 5 Job की जगह खुद की Time limits set करके काम कर सकते हैं। और कभी भी आवश्यकता पड़ने पर बिना बॉस के परमिशन की छुट्टी ले सकते हैं।

साथ ही आप ब्लॉगिंग दुनिया के किसी भी उस कोने में बैठकर कर सकते हैं जहां पर इंटरनेट काम करता हो!


पैसा कमाने वाले टॉप Blogs| What are The Top Earning Blogs in India

Hindime.net

हिंदी ब्लॉगिंग की दुनिया में Hindime.net एक ऐसा ब्लॉग है जहां आपको टेक्नोलॉजी से लेकर फेस्टिवल्स तक के आर्टिकल की जानकारी मिलती है।

यह ब्लॉग किसी भी टॉपिक पर detailed आर्टिकल के लिए जाना जाता है। यह भारत के शीर्ष हिंदी Blogs में से एक है जिसके संस्थापक चंदन साहू जी हैं।

इनका एक यूट्यूब चैनल भी है जहां पर उन्होंने अपने इस ब्लॉग से कमाई की जानकारी दशकों के साथ शेयर की है।

Shoutmeloud

इस ब्लॉग के संस्थापक का नाम है हर्ष अग्रवाल जो अपने ब्लॉगिंग का ज्ञान पूरी दुनिया के साथ बांटकर एक प्रसिद्ध ब्लॉगर न सिर्फ भारत में है बल्कि पूरी दुनिया के जाने जाते हैं।

हर्ष अग्रवाल अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखते हैं। उनके ब्लॉग पर मंथली लाखों में ट्रैफिक आता है।

और काफी अच्छी वे अपने Blog से कमाई करते हैं उनका एक हिंदी ब्लॉग भी है जहां पर वे लोगों को हिंदी भाषा में भी ब्लॉगिंग सिखाते है।

इस तेरे कई ऐसे भारतीय Blogs हैं जो आज अपने ब्लॉग के माध्यम से लाखों में रुपया कमा रहे हैं! तो इस तरह अगर आप सोच रहे हैं कि क्या ब्लॉगिंग में पैसा है? तो बिल्कुल इसका जवाब है “हां”

• Paytm First GAmes se paise kaise kamaye?

Mobile se paise kaise kamaye? 9 Gajab Tarike Mobile se Kamane ke

•  Hago App se paise kaise kamaye? A to Z jankari

Blog से पैसे कब मिलते हैं?

बहुत सारे लोगों के मन में यह डाउट होता है कि ब्लॉग शुरू करने के बाद कब से पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं?

तो बता दें जब आप अपना एक Blog शुरू करते हैं उसमें unique कॉन्टेंट पब्लिश करते हैं।

ब्लॉग में जब धीरे-धीरे जब आपके ब्लॉग पर जब ट्रैफिक आता है तो फिर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उसमे किसी Ads network जैसे गूगल एडसेंस का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग में अप्रूव हो जाता है तो आपके ब्लॉग मैं एड्स दिखाई देने लगते हैं,

जिनसे आपकी कमाई होती है और जब आप की कमाई $100 हो जाती है उसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं इस तरह आपको अपनी पहली पेमेंट मिलती है।😊

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?

दोस्तों आमतौर पर कई लोग वेबसाइट और ब्लॉग को एक ही समझते हैं लेकिन यह दोनों अलग-अलग चीजें हैं आइए जानते हैं इनके बीच के डिफरेंस को।

Blog:- ब्लॉग में हम अपने निजी अनुभव ज्ञान को लोगों के साथ बांट सकते हैं, ब्लॉग को एक व्यक्ति या फिर कई लोगों द्वारा मिलकर चलाया जा सकता है।

इसका मुख्य उद्देश्य लोगों तक जानकारियां पहुंचाना होता है। इसलिए ब्लॉग में नियमित रूप से पर नई नई जानकारी अपडेट होती रहती है।

Website:- Website एक ब्लॉग की तरह अपडेट नहीं होती। वेबसाइट स्थिर होती हैं इन्हें किसी खास मकसद के लिए बनाया जाता है फिर चाहे वह बिजनेस के लिए हो या किसी और के लिए वेबसाइट में सभी पेजेस ऑर्गेनाइज्ड होते हैं तथा इन्हे बार-बार अपडेट नहीं करना पड़ता।

संक्षेप में कहा जाए आप नई-नई जानकारियां पाने के लिए जिन वेबसाइट को ओपन करते हैं। वह एक ब्लॉग होते हैं लेकिन जब आप शॉपिंग के लिए या फिर किसी एजुकेशनल साइट पर जाते हैं।

तो वहां पर जानकारियों में काफी समय तक कोई अपडेट नहीं होता अतः ऐसी साइट्स को एक वेबसाइट कहा जाता है।

क्या आपने जाना?

Ysense se paise kaise kamaye? 2021 me:Payment Proof ke sath

Swagbucks se paise kaise kamaye? Best Site to Earn money

Jaldi Article Kaise Likhe? सिर्फ 30 मिनट में लिखें एक शानदार आर्टिकल

Conclusion

So guys,मुझे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Blogging se paise kaise kamaye? 2021 me के तरीके आप जान चुके होंगे, अगर इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई तो आप अपने फेसबुक, व्हाट्सएप ग्रुप्स में इस आर्टिकल को शेयर करके अन्य लोगों को भी Blogging और इसके फायदों के बारे में बता सकते हैं।

Leave a Reply