25000 में कौन सा बिजनेस करें? 9 तगड़े बिजनेस आइडियाज

अगर आपके अंदर भी बिजनेस करने की बड़ी जिज्ञासा है लेकिन ज्यादा पैसा नहीं है तो चिंता की बात नहीं है क्योंकि दुनिया के ज्यादातर बड़े बिजनेस कम पैसों से ही शुरू किए गए हैं इसलिए आज हम आपको मात्र 25000 में कौन सा बिजनेस करें? बताएंगे।

सामान्य तौर पर हम लोगों के अंदर गलतफहमी रहती है कि बिजनेस करने के लिए हमारे पास विरासत में संपत्ति होनी चाहिए। अगर आपके पास एक बिजनेस माइंड है तो आप बेहद कम पैसों में एक बड़ा बिजनेस बना सकते हैं आइए जानते हैं

25000 में कौन सा बिजनेस करें? गांव या शहर कहीं से भी कर सकते हैं।

#1. अपना टी स्टॉल शुरू करें।

इंडिया के घर घर में चाय पी जाती है और इसलिए हर राज्य, हर शहर और हर इलाके में आपको चाय पीने वाले लोगों की कमी कभी महसूस नहीं होगी। अगर आपके एरिया में भीड़ भाड़ काफी है लेकिन उसके आस-पास कोई टी स्टॉल नहीं है तो आपके पास बड़ा मौका है कि आप कम इन्वेस्टमेंट वाला यह बिजनेस करें!

आप चाय का ठेला आराम से 15 20 हजार में लगा सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान दें आपकी चाय लोगों के दिमाग को तरोताजा कर उनके मन को भी आकर्षित कर जाये ऐसी होनी चाहिए।

#2. फास्ट फूड की दुकान

बर्गर, चौमीन, समोसा लोगों को बड़े टेस्टी लगते हैं और जब कभी इन पकवानों की खुशबू उनके नाक तक पहुंचती है तो वे तुरंत खींचे चले आते हैं। इसलिए फास्ट फूड का बिजनेस न सिर्फ शहरों में बल्कि गांव में भी रोजगार का बेहतरीन अवसर देता है।

क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको शुरू करने के लिए आपको एक बड़े रेस्टोरेंट्स को किराए में लेना नहीं पड़ता। आप भले एक ठेले से शुरू करें, अगर आप का टेस्ट लोगों को भाता है तो आपके ग्राहकों की संख्या किसी बड़ी रेस्टोरेंट से भी ज्यादा होगी।

लेकिन जरूरी है कि आप इस बिजनेस को कहां पर खोलना है? और लोगों के टेस्ट को समझते हुए शुरू करेंगे तो आपका बिजनेस जरुर सफल होगा।

« UP में कौन सा बिजनेस करें?

« 50,000 में कौन सा बिजनेस करें? 7 बेहतरीन ideas

#3. Vehicle wash service शुरू करें

प्रदूषण के इस दौर में गाड़ियों में धूल कीचड़ नहीं होना आम बात है लेकिन कुछ लोग अपनी गाड़ी से बेहद प्यार करते हैं और वह उस को क्लीन और साफ रखना चाहते हैं।

इसलिए वे हर सप्ताह या महीने में उसको वॉश जरूर करवाते हैं तो अगर आपके क्षेत्र में गाड़ियों की बड़ी भीड़ लगी रहती है लेकिन कोइ वॉश सर्विसिंग उपलब्ध नहीं है आपका यह बिजनेस फल फूल सकता है।

आपको मार्केट में 4 से 5 हजार की कार वॉश मशीन आसानी से जिसका उपयोग करके आप कार, बाइक तथा अन्य बड़े वाहनों को वॉश कर सकते हैं।

#4. ब्लॉगिंग~ कम निवेश में बेहतरीन बिजनेस आईडिया 

इंटरनेट की मदद से ही हम यह जानकारी आप तक पहुंचा पा रहे हैं और आप इस जानकारी को पढ़ पा रहे हैं। और अपने विचारों को दूसरों तह पहुंचाने के इसी digital माध्यम को ब्लॉगिंग कहा जाता है इंटरनेट पर अगर आपके पास भी लिखने की क्षमता है या फिर अन्य किसी टॉपिक पर अच्छी खासी जानकारी और इंटरेस्ट है।

तो आप उसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और उस उस विषय पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करते हैं और जब इंटरनेट पर कोई भी यूजर आपके ब्लॉग को पड़ता है तो उसके बदले में आपको ट्रैफिक आता है।

और इस तरह आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं और उससे earning कर सकते हैं ।

एक ब्लॉग की शुरुआत महीने के मात्र हजार रुपये में की जा सकती है कि यह बिजनेस आपको तुरंत पैसा नहीं देगा लेकिन आगे चलकर आपको बिना काम के भी इससे कमाई होगी।

आज कई सारी लोग हिंदी भाषा में Blog बनाकर काफी अच्छा कमा रहे हैं तो आप जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

« Blogging से पैसे कैसे कमायें? जानें सीक्रेट तरीका

#5. मोबाइल एक्सेसरीज को बेचें

हेडफोन, मोबाइल कवर, चार्जर tempered glass इत्यादि की डिमांड हर मौसम में बनी ही रहती है। क्योंकि आजकल हर घर में स्मार्टफोन और मोबाइल उपलब्ध हो चुके हैं ऐसे में अगर एक मोबाइल शॉप खोलने पर जहां लाखों का खर्च आ सकता है लेकिन अगर आप सिर्फ मोबाइल एक्सेसरीज बेचे तो भी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है।

तो आज ही अपने नजदीकी लोकल मार्केट में आप किस किस तरह की मोबाइल एक्सेसरीज को सेल कर सकते हैं इस बारे में विचार जरूर करें।

#6. Reselling बिजनेस हैं ट्रेंड में 

अगर आपकी खुद की दुकान नहीं भी है तब भी आप ऑनलाइन टी-शर्ट, कपड़े इत्यादि विभिन्न सामानों को एक सेलर के तौर पर sell कर सकते हैं। इसके लिए आज meesho, glowroad जैसे कई ऐप आ चुके जो आपको री सेलिंग का मौका देते हैं।

बस आप को इन Apps को इंस्टॉल करना होता है वहां पर आपको पसंदीदा प्रोडक्ट को चुनना है जिसे आप सेल करना चाहते हैं फिर आपको उन प्रोडक्ट्स की फोटोज को फेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर करना है। जितना ज्यादा लोग आपके सामान को ऑर्डर करेंगे उतना ज्यादा आप कमाएंगे।

#7. YouTube चैनल शुरू करें!

चाहे आपको मनोरंजन करना हो या फिर कोई जानकारी प्राप्त करनी है लोग यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते हैं तो अगर आप को भी किसी टॉपिक पर खास इंटरेस्ट है या जानकारी है तो आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमाने के बारे में तो आजकल सभी जानते हैं, एक चैनल बनाना बहुत आसान है। हालांकि क्वालिटी वीडियोस अपलोड करने के लिए आप माइक, कैमरा में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

और वीडियो अपलोड करने के जब आपका चैनल यूट्यूब की monetization पॉलिसी के अनुकूल होता है तो आपकी यूट्यूब से कमाई शुरू हो जाती है।

#8. वेबसाइट बनाएं और बेचें

आजकल blogging और business के लिए वेबसाइट की बढ़ी डिमांड है अगर आपको वेबसाइट बनाना आता है साथ ही कंटेंट लिखना आता है तो आप उसको ऐडसेंस से अप्रूव करवा कर सेंड कर सकते हैं।

आसानी से एक वेबसाइट सात से ₹10,000 में बिक जाती है, इसके साथ ही अगर आप बिजनेस वेबसाइट बनाने में सक्षम है तो आपको कहीं ऐसे ही स्मॉल बिजनेस ऑनर मिल जाएंगे जिनके बिजनेस के लिए वेबसाइट devlop करके आप पैसा कमा सकते है।

#9. जूस और शेक का बिजनेस

दोस्तों इस बिजनेस को भी 25000 के अंदर शुरू किया जा सकता है जिसे शुरू करने के लिए आपको एक शॉप किराए पर लेनी होगी जिसका मासिक खर्चा आपको लगभग 10,000 आ सकता है।

इसके अलावा आपको जूस तैयार करने के लिए रोजाना लगभग ₹400 के फ्रूट्स खरीदने होंगे। बता दें गर्मियों के मौसम में अगर आप किसी ऐसे स्थान पर यह बिजनेस शुरू करते हैं जहां पर इस चीज की बड़ी दरकार है तो आसानी से यह बिजनेस आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है पर इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है।

« गांव में चलने वाला बिजनेस 

निष्कर्ष

इस पोस्ट को पढ़कर 25000 में कौन सा बिजनेस करें? अब आप भली भांति जान चुके होंगे। इनमें से कौन सा बिजनेस आइडिया आया पसंद आया कमेंट सेक्शन में बताना और साथ ही इस जानकारी को साझा करना बिल्कुल ना भूलें।

नमस्कार ! मैं मोहित नेगी Hindimeaao ब्लॉग का लेखक हूं! इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ! यहाँ आपको मोबाइल.कंप्यूटर,ब्लॉगिंग.सोशल मीडिया और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बन्धित जानकारियां पढने को मिलेंगी!

Leave a Reply

%d bloggers like this: