जानिए विदेश में बिजनेस कैसे करें? जानिए A to Z जानकारी

0
308
videsh me business kaise kare

बिजनेस करने से व्यक्ति के पास आगे बढ़ने की काफी तगड़ी संभावना होती है। कई लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ अपने देश में ही बिजनेस करना पसंद करते हैं परंतु उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि विदेश में बिजनेस कैसे करें ?

अगर आप भी विदेश में बिजनेस करना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

बिजनेस कई प्रकार के होते हैं और लोग अपने अपने इंटरेस्ट के हिसाब से बिजनेस करते हैं। वहीं कई लोग ज्यादा कमाई करने के लिए अपने बिजनेस को विदेशों में भी फैलाने की इच्छा रखते हैं,

विदेश में बिजनेस कैसे करें? 9 बातें ध्यान में रखनी है जरुरी 

विदेश में बिजनेस करने से पहले सबसे पहले तो आपको इस बात का डिसीजन लेना होगा कि आप बिजनेस ऑनलाइन करना चाहते हैं या फिर ऑफलाइन करना चाहते हैं।

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप इंडिया से ही विदेश में अपने बिजनेस को ऑपरेट कर सकते हैं परंतु अगर आप अपना बिजनेस ऑफलाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सारी चीजों के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी होगी।

videsh me business kaise kare

विदेश में बिजनेस करना सरल नहीं होता है, परंतु अगर आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करते हैं, तो आप विदेश में बिजनेस कर पाएंगे।

1: अपने बिजनेस के सेक्टर का सिलेक्शन करें

विदेश में business करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का डिसीजन लेना है कि आप कौन सी फील्ड में विदेश में अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। जैसे कि ग्रॉसरी, वेजिटेबल,टैक्सटाइल इंडस्ट्री या फिर अन्य कोई भी फील्ड।

बिजनेस की फील्ड का सिलेक्शन करते समय आपको इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि आपको उसके अंदर इंटरेस्ट होना चाहिए,तभी आप बिना थके हुए और पूरी मेहनत के साथ अपने बिजनेस पर ध्यान दे पाएंगे और उसे सफल बना पाएंगे।

2: अच्छी तरह से रिसर्च करें

जब आप इस बात का निर्णय कर ले की आपको विदेश में कौन सा बिजनेस करना है, तो उसके बाद आपको अपने बिजनेस से रिलेटेड research करनी चाहिए। आपको बिल्कुल गहराई से अपने बिजनेस के सेक्टर के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन निकालनी चाहिए।

acchi research ~ videsh me business

जब आप अपने सेक्टर के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर लेंगे,तो आप सरलता से विदेश में अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकेंगे।

अपने बिजनेस के बारे में रिसर्च करने से हमारा मतलब है कि आपको इस बात का पता लगाना है कि, आप जो सर्विस अथवा प्रोडक्ट देना चाहते हैं, उसकी विदेश में डिमांड है या नहीं, अगर उसकी डिमांड है तो उसकी डिमांड कितनी है, क्या लोग उसे पसंद कर रहे हैं अथवा नहीं।

« 500 रूपये से शुरू करें ये 5 बिजनेस | होगी भरपूर कमाई | 

3: विदेश के कानून और क्लाइमेट को समझें

अपने बिजनेस के सेक्टर का सिलेक्शन करने के बाद और अपने बिजनेस के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन करने के बाद आपका अगला कदम होता है विदेश के लोकल कानून और क्लाइमेट को समझना।

climate से हमारा मतलब है कि विदेश का वातावरण कैसा है,इसकी जानकारी प्राप्त करना है।यह आवश्यक नहीं है कि आप इंडिया में जो प्रोडक्ट बेच रहे हैं या फिर आप जो सर्विस बेच रहे हैं, वह विदेश के लोगों को भी पसंद आए।

इसीलिए आपको सबसे पहले विदेश के कल्चर और उनके व्यवहार के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए,तब जाकर आपको अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को विदेश में सर्व करना चाहिए।

इसके अलावा आपको इस बात की भी जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए कि आप विदेश में जहां business start करना चाहते हैं वहां का लोकल कानून कैसा है। जैसा कि आप जानते हैं कि हर कंट्री में अलग-अलग नियम और कानून होते हैं।

इसीलिए आपको आप जिस देश में अपना बिजनेस चालू करना चाहते हैं, वहां के लोकल नियमों और कानून को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। आपको कानून के तहत GST registration,NOC तथा विदेश में बिजनेस चालू करने के लिए कौन से licence लेने पड़ते हैं,इसकी जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए।

4: अपने बिजनेस प्लान को रेडी करें

विदेश के मौसम और क्लाइमेट की इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के बाद आपको अपने बिजनेस प्लान को रेडी करना चाहिए। बिजनेस प्लान को तैयार करना यानी कि आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देनी है कि आपकी service अथवा आपका product क्या है?आपके प्रोडक्ट का स्ट्रक्चर क्या है?

आपके प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट कौन करेगा? आप मैन्युफैक्चरिंग कहां से करेंगे? आपके प्रोडक्ट के बेनिफिट्स क्या है अथवा आपके प्रोडक्ट के नुकसान क्या है। अगर आपके बिजनेस प्लान में दम है,तो निश्चित ही आपको अपने business plan से फायदा होगा और आप अपने बिजनेस में सक्सेस पाएंगे।

5: अपने इन्वेस्टमेंट पर ध्यान दें

अपने बिजनेस प्लान को रेडी करने के बाद आपको इस बात पर ध्यान देना है कि आखिर आप अपने बिजनेस में कितना investment करना चाहते हैं। अक्सर इस जगह पर कई लोग फंस जाते हैं।आपको पूरी तरह से अपने बजट को लिखकर रखना होता है।बिजनेस प्लान के बजट के तौर पर आपको manufacturing से लेकर exporting, एडवरटाइजिंग,मार्केटिंग,

शिपिंग, लाइसेंस, एग्रीमेंट, पैकिंग इत्यादि पर होने वाले खर्चे पर ध्यान देना होता है और इसी के अनुसार आपको अपना बजट बनाना होता है।

इसके अलावा आप जैसे देश में बिजनेस करना चाहते हैं,वहां के local currency के बारे में भी आपको जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए,क्योंकि हर देश की करेंसी अलग-अलग होती है। इसीलिए प्रोडक्ट की कीमत भी अलग अलग हो सकती है।

« बिना पैसों के महिलायें घर बैठे बिजनेस कैसे करें? Best Business ideas

6: विदेश के लोकल एजेंट से हेल्प ले

अगर आपको अपने बिजनेस को विदेश में स्थापित करने में कोई परेशानी आ रही है, तो आप उस देश में रहने वाले लोकल एजेंट से कांटेक्ट कर सकते हैं और उससे सहायता ले सकते हैं,जिस देश में आप अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। local agent आपको विदेश में बिजनेस स्थापित करने में काफी सहायता प्रदान करेगा।

हालांकि इसके लिए आपको उसे कुछ पैसे देने पड़ सकते हैं परंतु अगर आपको विदेश में अपना बिजनेस चालू करना है, तो आपको पैसे देकर उससे जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए। लोकल एजेंट आपको वहां के लोकल कानून के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर देगा।

7: मैन्युफैक्चरिंग और लोकेशन की इनफार्मेशन इकट्ठा करें

अपने बिजनेस के structure को समझने के बाद आपको यह पता करना है कि आप अपने बिजनेस की मैन्युफैक्चरिंग कहां करेंगे, साथ ही आपको इस बात का भी निर्णय लेना है कि अगर आप कोई Shop open कर रहे हैं तो उस दुकान को ओपन करने के लिए बढ़िया जगह कौन सी हो सकती है।

दुकान आपको ऐसी जगह पर ओपन करनी चाहिए,जहां पर आपके प्रोडक्ट या फिर आपकी सर्विस को लेने वाले लोग रहते हो, ताकि आपके बिजनेस चलने की संभावना ज्यादा हो। आपको अपनी दुकान ऐसी जगह पर ओपन करनी चाहिए, जहां पर लोगों का आवागमन ज्यादा हो, ताकि आपके प्रोडक्ट अथवा आपके सर्विस की Selling ज्यादा हो।

8: अपना इंटरनेशनल बैंकिंग अकाउंट ओपन करें

आप जिस किसी भी देश में अपने बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं, आपको वहां पर अपना एक International Bank account खुलवाना चाहिए,ताकि आपको विदेश से पेमेंट लेने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। आप इसके बारे में चाहे तो विदेश में रहने वाले लोकल एजेंट से जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।

international payment

9: इंपोर्ट एक्सपोर्ट की जानकारी प्राप्त करें

विदेश में अपना बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको import export की भी पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। आपको इस बात का पता करना चाहिए कि आखिर इंडिया से विदेश और विदेश से इंडिया में इंपोर्ट एक्सपोर्ट करने के लिए कौन से लाइसेंस लगते हैं तथा कौन से टैक्स लगते हैं और इंपोर्ट एक्सपोर्ट की प्रक्रिया क्या है, ताकि आप आसानी से अपने बिजनेस को बिना किसी कानूनी रुकावट के स्टार्ट कर सकें।

« {Free में} ग्राहक कैसे बनाएं?

अंतिम शब्द 

तो साथियों अब आप जान चुके हैं विदेश में बिजनेस कैसे करें? यदि यह जानकारी आपके काम की साबित हुई है तो इसे शेयर करना न भूलें

Leave a Reply