जानें MP में कौन सा बिजनेस करें? ये 8 बिजनेस खूब चलेंगे

0
58
MP में कौन सा बिजनेस करें?

जनसंख्या के लिहाज से मध्यप्रदेश देश का पांचवां सबसे बड़ा राज्य है, इसलिए यहां पर स्व रोजगार और बिजनेस की संभावनाएं बहुत हैं, अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आज हम आपको MP में कौन सा बिजनेस करें? बताएंगे।

हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है हर राज्य की अपनी एक विशेषताएं हैं, अगर बात की जाए मध्य प्रदेश की तो यहां पर कई ऐसे ट्रेडिशनल और ट्रेंडिंग बिजनेस आइडियाज हैं जिनसे अपार सफलता प्राप्त की जा सकती है तो चलिए उन सभी बिजनेस आइडियाज के बारे में जानते हैं जिनको आप मध्यप्रदेश में शुरू कर सकते हैं।

MP में कौन सा बिजनेस करें? इनमें है भरपूर मुनाफा

यूं तो एक बड़ा बिजनेस तैयार करने के लिए हैवी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है लेकिन हर राज्य की तरह ही मध्य प्रदेश सरकार भी नए एवं छोटे व्यवसायियों को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए कई योजनाओं का लाभ दे रही है।

तो अगर आपके पास थोड़ा भी इन्वेस्टमेंट है और बिजनेस करने की वह इच्छा और लगन है तो फिर नीचे दिए गए बिजनेस आइडियाज बहुत कम पैसों में शुरू किए जा सकते है आइए जानते हैं।

#1. डिजिटल लर्निंग इंस्टीट्यूट खोलें

दोस्तों शिक्षा के लिहाज से मध्य प्रदेश अभी भी देश के शीर्ष राज्यों कि सूची में शामिल नहीं है विशेषकर अगर बात की जाए कंप्यूटर शिक्षा को लेकर, तो अगर आपने कंप्यूटर में महारत हासिल की है तो आप सिटी में या गांव में अपने क्षेत्र में एक कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं।

यह बेहद फायदेमंद रहेगा इस इंस्टीट्यूट में आप बेसिक्स से लेकर अगर लोगों को कोई ऑनलाईन skill सिखा कर रोजगार पाने में भी मदद कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 1 से 1.5 लाख रुपए निवेश करने की आवश्यकता है, बस आपको एक रूम रेंट में लेना होगा और कुछ लैपटॉप & कंप्यूटर खरीदने होंगे और आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

#2. फास्ट फूड कॉर्नर

शायद ही कोई ऐसा राज्य हो जहां लोगों को फास्ट फूड पसंद न हो, यही हाल मध्यप्रदेश के लिए लोगों का भी है उन्हे फास्ट फूड खाना बेहद पसंद है विशेषकर इस राज्य में जलेबी, पाव भाजी, पोहा इत्यादि लोगों को बेहद पाता है।

fast food

तो लोगों की टेस्ट के अनुसार अगर आप बनाने में सक्षम है तो मात्र 30 से 50,000 की इनवेस्टमेंट के साथ आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, लोगों को कुछ ऐसा फूड ऑफर करें जिसकी वजह से लोग आपके ठेले या रेस्टोरेंट की तरफ खींचे चले आएंगे।

#3. Printed कपड़े का बिजनेस 

इन दिनों printed T-shirts का चलन बेहद ज्यादा है इसलिए जब बात होती है फैशन की तो मध्य प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। आजकल मार्केट में चूंकि कई तरह की प्रिंटेड t-shirts उपलब्ध है और लोग अपनी मनपसंद टीशर्ट प्रिंट करवाना चाहते है।

तो अपने शहर या लोकल मार्केट की स्थिति को देखते हुए अगर आपको लगता है कि इस बिजनेस के चलने की संभावनाएं हैं तो फिर एक बार इस बिजनेस को भी आप को करीब से सोचना चाहिए।

#4. Taxtile व्यापार

आप में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि मध्य प्रदेश भारत का सबसे बड़ा जींस मेनूफैक्चर है, जिसके जींस पूरे भारत वर्ष में निर्यात किए जाती है जिस वजह से साड़ी जींस इत्यादि आइटम्स का यहां पर खूब प्रचलन है।

विशेषकर इंदौर जबलपुर इत्यादि ऐसी जगह इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है, बता दें इस बिजनेस को करने के लिए आपको बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होगी।

लेकिन मध्यप्रदेश सरकार इस सेक्टर में ग्रोथ लाने के लिए आपको कुछ बेनिफिट्स भी दे रही है अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो!

#5. पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करें।

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पापड़ का व्यवसाय आज भी खूब चलता है इसके पीछे विशेष कारण है कि मध्य प्रदेश में पापड़ बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री जैसे चावल, मकई, सरसों इत्यादि की फसले पाई जाती हैं। तो अगर आप इस बिजनेस को अपने मार्केट के हिसाब से शुरु करते हैं और कुछ नया टेस्ट या फ्लेवर इसमें लेकर आते हैं तो नाश्ते में पापड़ के आपके सबसे ज्यादा बिकने के चांसेस होंगे।

इस बिजनेस को लो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है और गांव हो या शहर दोनों में इसे स्टार्ट किया जा सकता है।

« जानें मोटी कमाई के लिए गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

#6. Tour guiding सेवा दें।

दोस्तों अपने ऐतिहासिक स्मारकों और अपनी विशेष संस्कृति को देखने हेतु मध्यप्रदेश में हर साल सैलानियों का तांता लगा रहता है। न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी यहां पर्यटक आते हैं यहां की कुछ लोकप्रिय स्थानों की बात की जाए तो भोजपुर, महेश्वर उज्जैन ऐसे मंदिर है जहां पर हमेशा आपको भीड़ देखने को मिलेगी।

तो अगर आप मध्यप्रदेश में काफी समय से रह रहे हैं तो आप टूर गाइड बन सकते हैं, बस आपको टूरिस्ट डेस्टिनेशन की अच्छी जानकारी होनी चाहिए यहां की हिस्ट्री के बारे में पता होना चाहिए और इसके लिए आप एक लाइसेंस लेकर मध्य प्रदेश में इस काम को शुरू कर सकते हैं खास बात है कि इसमें काफी कम इन्वेस्टमेंट लगेगा।

#7. Handcraft बनाएं और बेचें।

दोस्तों मध्य प्रदेश की कई सारी आबादी आज भी गांव में निवास करती है, ऐसे में लकड़ी से बने हैंडक्राफ्ट आइटम्स (हाथ से बनाए हुए) को इस राज्य में बहुत पसंद किया जाता है। जो न सिर्फ लोकल मार्केट में बल्कि बड़े शहरों में भी बेची जाती हैं तो आपके पास वुडन हैंडीक्राफ्ट्स तैयार करके उन्हें सेल करके प्रॉफिट कमाने का अच्छा मौका है।

handcraft india

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ा सा क्रिएटिव तो होना ही पड़ेगा और और पूरी हैंडीक्राफ्ट मार्केट रिसर्च के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं हालांकि अगर आप इस काम में परफेक्ट नहीं है तो किसी आप योग्य लेबर को हायर कर सकते हैं।

#8. कृषि संबंधित व्यवसाय करें।

देश के विभिन्न राज्यों की तरह ही मध्य प्रदेश में भी कृषि लोगों की आजीविका का मुख्य साधन है ऐसे में यहां पर अगर आपके पास पर्याप्त भूमि है तो कई ऐसी फसलें हैं जिनका उत्पादन किया जा सकता है।

यही नहीं आजकल लोग ऑर्गेनिक फार्मिंग को भी खूब महत्व दे रहे हैं अतः सरकार भी इस काम में आपकी मदद कर रही है। अगर आप केमिकल फ्री नेचुरल तरीके से फार्मिंग करते हुए उत्पादों को बेचते हैं तो आप एक बेहतरीन बिजनेस तैयार कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश में बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान रखने योग्य चीजें –

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पूर्व उसमें सफल होने की संभावनाओं को मापने के लिए कुछ चीजों का होना जरूरी है जोकि निम्नलिखित है।

  • सबसे पहली चीज अपने राज्य की मार्केट ऑडियंस को समझें देखें कि किस चीज की डिमांड सबसे ज्यादा है और वहां पर लोगों की मूलभूत आवश्यकता कौन सी है।
  • दूसरा आपको बिजनेस शुरू करने से पहले गवर्नमेंट के रूल्स & रेगुलेशंस को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।
  • अगर आपको किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है तो उसके लिए प्रक्रिया को जाने!
  • व्यवसाय को शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च बेहद आवश्यक है, तो उस पर पर्याप्त समय दें।
  • व्यवसाय शुरू करने के बाद मार्केटिंग स्ट्रेटजी और प्राइसिंग स्ट्रेटजी बनाना जरूरी है जिससे आप जल्दी और अधिक सेल्स जनरेट कर सके।
  • बिजनेस का बैकअप अवश्य तैयार कर लें, अपनी जमा पूंजी को बचाएं।

« बिना पैसे के ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 2022 में

निष्कर्ष

तो साथियों आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद MP में कौन सा बिजनेस करें? इस बात की जानकारी आपको मिल चुकी होगी। अगर आपको यह पोस्ट जरा भी पसंद है तो कृपया इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें!

Leave a Reply