माइनिंग बिजनेस कैसे करें? इंडिया में ऐसे करें शुरुवात

0
39
माइनिंग बिजनेस कैसे करें?

क्या आप एक नए बिजनेस अपॉर्चुनिटी की तलाश में है? अगर हां तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि माइनिंग बिजनेस कैसे करें? वैसे तो बहुत से ऐसे बिजनेस है जिसे करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन उन सभी बिजनेस में माइनिंग बिजनेस काफी अलग और यूनिक है क्योंकि इस बिजनेस में आपको ज्यादा कंपटीशन देखने को नहीं मिलेगा तो आप माइनिंग बिजनेस कैसे करें? यह जानकार इसे अपने ढंग से चला सकते हैं।

पर जैसा कि सभी बिजनेस में होता है, कि कोई भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में सीखना चाहिए और उस बिजनेस से जुड़ी चीजों को समझना चाहिए। और साथ ही यह चेक करना बहुत जरूरी है कि उस बिजनेस की डिमांड कितनी है लोगों को इससे फायदा होगा भी या नहीं!

क्योंकि यह सारी बातों का पता लगाकर ही आप उस बिजनेस को एक profitable बिजनेस बना पाएंगे‌। माइनिंग बिजनेस के बारे में डिटेल जानकारी देने के लिए हमने कुछ सवालों का जवाब दिया है जिसे पढ़कर ही आप समझ जाएंगे कि माइनिंग बिजनेस किस तरह से किया जाता है।

क्या इंडिया में माइनिंग बिजनेस करना फायदेमंद है ?

अगर आप इंडिया में माइनिंग बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह इंडिया में काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस है क्योंकि इंडिया में आपको स्मॉल स्केल माइनिंग बिजनेस के साथ-साथ लार्ज स्केल माइनिंग बिजनेस भी देखने को मिलेगा इतना ही नहीं इंडिया के माइनिंग बिजनेस ने करीब 7 लाख लोगों को नौकरी दी है। तो, इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बिजनेस से लोगों को कितना ज्यादा फायदा होगा ?

« सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

क्या माइनिंग करना इंडिया में अच्छा बिजनेस हो सकता है ?

इंडिया में माइनिंग बिजनेस को लोग बहुत ही छोटा समझते हैं लेकिन इस बिजनेस में ज्यादा लोगों का हाथ ना होने की वजह से इस बिजनेस में जो लोग हैं वह इसे काफी अच्छे से संभालते हैं और किसी भी बिजनेस का अच्छा या खराब होना उसके प्रॉफिट पर निर्भर करती है ऐसे में अगर इस हिसाब से अगर देखें तो माइनिंग का बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

इस बिजनेस की अच्छी बात यह है कि इसके अंदर आप माइनिंग से संबंधित इक्विपमेंट को बेच सकते हैं‌। या फिर अगर आप चाहें तो इसे रेंट पर देकर दूसरों से बार-बार पैसे कमा सकते हैं। एक बिजनेसमैन के तौर पर देखे तो माइनिंग बिजनेस के अंतर्गत आप कई अलग अलग तरह से पैसे कमा सकते हैं बस आप अपॉर्चुनिटी का फायदा उठाना आना चाहिए।

जैसे अगर आप का माइनिंग इक्विपमेंट्स खराब हो चुका हैं तो ऐसे हालात में आप उसे बेच सकते हैं पर अगर आप देख रहे हैं कि आपका इक्विपमेंट नया है तो उसे बेचने के जगह आप उसे रेंट पर दे दीजिए।

अगर आपको बिजनेस करना आता है तो आप माइनिंग बिजनेस में कई अलग-अलग तरह से पैसे कमा सकते हैं इतना ही नहीं माइनिंग बिजनेस के अंतर्गत ट्रांसपोर्टेशन की सर्विस देकर भी लोग बहुत अच्छे पैसे कमाते हैं।

और कुछ लोग लेबर ट्रांसपोर्टेशन की सर्विस देकर बाकियों से ज्यादा पैसे कमाते हैं। माइनिंग बिजनेस में जहां एक तरफ लोग ट्रांसपोर्टेशन की सर्विस देते हैं वहीं कुछ लोग लेबर की सर्विस देकर भी पैसे कमाते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपके पास ना तो इक्विपमेंट है और ना ही ट्रांसपोर्टेशन जैसे सर्विस देने की कोई सुविधा है तो आप कंसल्टेंट का भी काम शुरू कर सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि माइनिंग बिजनेस में Recruitment Consultanting, Financial Consulting, Project Consulting की बहुत जरूरत पड़ती है।

क्योंकि जब आप एक बड़ी बिजनेस को चलाते हैं तो आपको अपने बिजनेस में किस तरह के लोगों को लेना है अगर आपको ये ही पता नहीं होगा तो आप अपने बिजनेस में लोगों को कैसे रखेंगे! कुछ लोगों को यह चीज नहीं आती है इसीलिए वह recruitment consultant को हायर करते हैं जो उन्हें इस बारे में सिखा सकें।

ठीक उसी तरह finance और project से जुड़ी चीजों के बारे में सीखने के लिए आपको उन लोगों को हायर करना होगा जो इस बारे में जानते हैं।

अगर आप को भी फाइनेंस प्रोजेक्ट और रिक्रूटमेंट के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो आप दूसरों के लिए कंसल्टेंट का काम कर सकते हैं और अपनी कंसल्टेंसी सर्विस देने के लिए अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

« 25000 में कौन सा बिजनेस करें? 9 तगड़े बिजनेस आइडियाज

क्या इंडिया में प्राइवेट माइनिंग करने की अनुमति है?

बहुत से लोगों के मन में यह डर होता है कि क्या भारत में प्राइवेट माइनिंग बिजनेस अलाउ है तो हम आपको बता दें कि अगर आप इंडिया में प्राइवेट माइनिंग बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में प्राइवेट माइनिंग पूरी तरह से लीगल है।

सरकार ने यह स्वीकृति दी है कि आप प्राइवेट माइनिंग कंपनी के तौर पर माइनिंग का काम कर सकते हैं और अलग-अलग जगहों पर खुदाई कर सकते हैं लेकिन हां, इसके लिए आपको एक बार सरकार से अपनी कंपनी को वेरीफाई करवाना होगा। जब सरकार आपके बिजनेस को वेरीफाई कर देगी तब आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इंडिया में सबसे बड़ी माइनिंग कम्पनी कौन सी है ?

Coal India Limited (CIL) भारत का सबसे बड़ा माइनिंग कंपनी है इस कंपनी की स्थापना नवंबर 1975 में हुई थी। यह कंपनी इंडिया में सबसे ज्यादा कोयला की खुदाई करने के लिए विख्यात है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कंपनी साल भर में 79 million tonnes कोयला की खुदाई करते हैं।

इंडिया में माइनिंग कौन कण्ट्रोल करती है?

भारत में माइनिंग बिजनेस या यूं कहें कि माइनिंग करने वाले कंपनी को स्टेट और फेडरल दोनों के द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है। इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन के मुताबिक स्टेट को यह अधिकार दिया गया है कि वह माइनिंग से संबंधित कामों में हस्तक्षेप कर सकते हैं साथ ही साथ फेडरल के पास भी यह अधिकार है कि वह यह देख सके कि माइनिंग बिजनेस में क्या चल रहा है और कौन किस तरह से अपने बिजनेस को चला रहा है।

इंडिया में कोयले का स्वामित्व किसके पास है?

इंडिया में कोयला के मालिक भारत सरकार है जो कोल इंडिया के अंतर्गत देश के कोयले पर अपना नियंत्रण रखते हैं साथ ही कोयला का वितरण अलग-अलग क्षेत्रों में करते हैं।

« गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है? कम पैसों में होगी भरपूर कमाई

« दिल्ली में कौन सा बिजनेस करें? बेस्ट सदाबहार बिजनेस

« जानिए विदेश में बिजनेस कैसे करें? जानिए A to Z जानकारी

निष्कर्ष 

तो साथियों यह लेख पढ़कर आपको माइनिंग बिजनेस कैसे करें? इस विषय पर पर्याप्त जानकारी मिल चुकी होगी, अगर यह पोस्ट अच्छा लगा है तो सोशल मीडिया पर शेयर करना बनता है!

Leave a Reply