कोरोना के बाद कौन सा बिजनेस करें? बाजार में है तगड़ी डिमांड

0
355
corona ke baad ka business

एक लंबे अरसे तक कोरोना के कहर के बाद अब स्थिति सामान्य होने जा रही है। ऐसे में सवाल आ रहा है कि कोरोना के बाद कौन सा बिजनेस करें?

अगर आप एक नया स्टार्टअप करने की सोच रहे हैं या कोई छोटा या बड़ा बिजनेस करने का मन बना रहे हैं। तो देश में आने वाले समय में नीचे दिए गए व्यवसायों की खूब मांग होने वाली है तो आप इन Business ideas पर जरूर गौर कीजिएगा।

 

कोरोना के बाद कौन सा बिजनेस करें?

इंडियन गवर्नमेंट ने अच्छा काम करते हुए कोरोनावायरस के इंफेक्शन पर काफी काबू पा लिया है और अब लोग वापस रोजगार की तरफ लौटने लगे हैं।

business

ऐसे में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस के बाद कौन सा बिजनेस करें या फिर आप यह जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस के बाद सबसे बेस्ट बिजनेस कौन सा है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी की जानकारी देंगे। आइए जानते हैं कोरोनावायरस के बाद बेस्ट बिजनेस कौन सा करें।

1: सैनिटाइजर बेचने का बिजनेस

कोरोनावायरस पर लगाम तो अवश्य लगी है परंतु यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। ऐसी कंडीशन में आप चाहे तो सैनिटाइजर बेचने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, क्योंकि लोगों ने कोरोनावायरस के प्रकोप को काफी अच्छे से जान और समझ लिया है।

ऐसी अवस्था में वह अब अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक रहेंगे और कोरोनावायरस से बचने के लिए जिस प्रकार आपने देखा होगा कि, सरकार बार-बार लोगों से अपने हाथ को धोने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दे रही थी।

ऐसी अवस्था में सैनिटाइजर का बिजनेस अगर आप करते हैं तो आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। सिर्फ कोरोनावायरस के खत्म होने तक नहीं बल्कि अब लोग जिंदगी भर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करेंगे।

क्योंकि सेनीटाइजर कोरोनावायरस ही नहीं अन्य वायरस से भी बचाने का काम करता है, तो एक बार कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला बिजनेस के तौर पर आप सैनिटाइजर बिजनेस को अवश्य चालू करें।

अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप सैनिटाइजर बनाने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं अथवा कम बजट है तो आप सेनीटाइजर बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं।

2: सब्जी बेचने का बिजनेस

खैर यह तो एक ऐसा बिजनेस है जिसे हर कोई किसी भी मौसम में कर सकता है और यह काफी कम इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है। आप चाहें तो करोना वायरस के बाद किया जाने वाले बिजनेस में सब्जी के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और अपनी कमाई चालू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के पहले दिन ही आपको नगद पेमेंट हो जाती है कयोकी यह नकद वाला बिजनेस है अर्थात एक हाथ से सब्जी बेचे दूसरे हाथ से सब्जी के पैसे ले।

ज्यादा फायदा कमाने के लिए आप चाहे तो अपने शहर की थोक मंडी से सब्जी वाला सकते हैं और फिर उसे फुटकर बेच करके अच्छा प्रॉफिट और मार्जिन कमा सकते हैं। सब्जी का बिजनेस एक प्रॉफिटेबल कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला बिजनेस है।

3: मिठाइयों का बिजनेस

जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोनावायरस पर काफी लगाम लग चुकी है और हमारे भारत देश में अब तक त्योहारों का सीजन भी चालू हो गया है। आने वाले महीनों में दशहरा, दिवाली, काली चौदस, नवरात्रि, जन्माष्टमी गणेश चतुर्थी जैसे त्योहार पडने वाले हैं।

ऐसी अवस्था में अगर आप मिठाई बनाने का बिजनेस अथवा मिठाई बेचने का बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो आप दो-तीन महीने में ही इस बिजनेस से काफी ज्यादा तरक्की कर सकते हैं, क्योंकि त्यौहारों के सीजन में लोग मिठाई की खरीदारी ज्यादा करते हैं।

इस प्रकार आप कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला बिजनेस में मिठाई का बिजनेस चालू कर सकते हैं और अच्छा मार्जिन और प्रॉफिट कमा सकते हैं।

« 500 रूपये से शुरू करें ये 5 बिजनेस | होगी भरपूर कमाई |

4: स्टेशनरी का बिजनेस

कोरोनावायरस पर लगाम लगने के कारण अब सरकार ने स्कूल और कॉलेज भी ओपन कर दिए हैं। ऐसे में आप स्टेशनरी का बिजनेस चालू कर सकते हैं, क्योंकि स्कूल और कॉलेज ओपन हो जाने के बाद विद्यार्थी अब स्कूल अथवा कॉलेज में पढ़ने के लिए आएंगे।

ऐसे में उन्हें नए कॉपी किताब पेंसिल तथा स्टडी से संबंधित अन्य सामानों की आवश्यकता होगी। ऐसी कंडीशन में अगर आप स्टेशनरी की दुकान खोलते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला बिजनेस साबित हो सकता है।

इसमें आपकी काफी अच्छी कमाई होगी और इस बिजनेस को करने में आपको काफी कम इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ेगा, इसीलिए अगर कोरोनावायरस के बाद आपके पास पैसों की समस्या है और आपके पास कम पैसा है,तो आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं,वह भी बिल्कुल कम इन्वेस्टमेंट में।

5: ठंडी के कपड़ो का बिजनेस

जैसा कि आप जान रहे हैं कि धीरे-धीरे अब हमारे भारत देश में बरसात का मौसम विदा ले रहा है और 1 महीने बाद ही नवरात्रि चालू होने तक हमारे इंडिया में ठंडी अपनी दस्तक देने लगेगी। ऐसे में कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला बिजनेस के तौर पर आप ठंडी के कपड़ों को बेचने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

आप पंजाब के लुधियाना, जालंधर और सूरत से थोक में ठंडी के कपड़ों को मंगा कर अपनी दुकान के माध्यम से बेच सकते हैं या फिर आप चाहे तो सेल भी लगा सकते हैं।

ठंडी के कपड़ों में अधिकतर लोग जैकेट खरीदना पसंद करते हैं।ऐसे में यह तगड़ा बिज़नेस आईडिया है कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला।

6: फास्ट फूड का बिजनेस

हमारे देश में ठंडी का मौसम आ रहा है और ठंडी के मौसम में आप तो यह बात जानते ही हैं कि लोगों को गर्म चीजें खाना कितनी ज्यादा पसंद होती हैं। ऐसे में आप कोरोनावायरस के बाद किया जाने वाला बिजनेस के तौर पर फास्ट फूड का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

fast food business

फास्ट फूड का बिजनेस ऐसा बिजनेस होता है जो साल के 12 महीने चलता है। इसीलिए आपको इस बिजनेस में घाटा नहीं सहना पड़ता है।

फास्ट फूड के बिजनेस को आप सिर्फ 15,000 से 20,000 के इन्वेस्टमेंट में भी स्टार्ट कर सकते हैं। यह प्रॉफिटेबल बिजनेस है, जिसे आपको अवश्य करना चाहिए।कोरोनावायरस के बाद आप फास्ट फूड का बिजनेस चालू कर सकते हैं।

« जानिए विदेश में बिजनेस कैसे करें? जानिए A to Z जानकारी

7: मछली पालन का बिजनेस

मछली पालन का बिजनेस सदाबहार बिजनेस है,क्योंकि चाहे कोई भी मौसम क्यों ना हो लोग मछली खाना पसंद हीं करते हैं और इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

आप चाहे तो ₹2000 में भी मछली के बच्चों को लाकर किसी छोटे तालाब या फिर अपनी जमीन पर गड्ढा खोदकर उसमें पाल सकते हैं।

आमतौर पर मछलियां एक से डेढ़ महीने में बड़ी हो जाती हैं। ऐसे में इस बिजनेस को करके आप अच्छा फायदा कमा सकते हैं।

कोरोनावायरस के बाद करने वाले बिजनेस में मछली पालन बिजनेस का नाम आता है।यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको फायदा ही होगा और इसमें नुकसान होने की संभावना काफी कम होती है।

« {Free में} ग्राहक कैसे बनाएं? अब होगी ग्राहकों की भीड़

निष्कर्ष 

तो साथियों लेख को पढ़ने के बाद कोरोना के बाद कौन सा बिजनेस करें? अब आप भली-भांति जान चुके होंगे। आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें बताना ना भूलें साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।

Leave a Reply