future scope in hindi blogging? Blogging me career sahi ya Nahi?

0
67
future scope in hindi blogging

जैसे जैसे इन्टरनेट पर हिंदी bloggers की संख्या बढ़ रही है, वैसे वैसे एक सवाल लोगों की जहन में आ रहा है की आखिर हिंदी ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या है? क्या इसमें करियर बनाना सही रहेगा? तो future scope in hindi blogging का यह लेख आपके लिए ही है!

लेकिन उससे पहले हम आगे बढ़ें मैं यहाँ स्पस्ट कर दूं इन्टरनेट पर English Blogging की भाँती हिंदी ब्लॉगिंग का स्तर अभी काफी नीचे है!

फिर चाहे वेब पर उपलब्ध कंटेंट को Quantity के हिसाब से देखें या फिर Quality के हिसाब से यह बात स्वयं गूगल भी मानता है!

इसलिए वेब पर हिंदी भाषा को सर्वश्रेस्ट स्थान पर लाना है, तो जरुरी है की Bloggers की संख्या बढे! इसलिए अब google हिंदी कंटेंट creators को blogging को लेकर प्रोत्साहित कर रहा है!

तो यदि आप भी खुद का ब्लॉग हिंदी भाषा में बनाकर उससे नाम और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप यह जानिए की

प्रतिमाह ब्लॉगर कितना कमाते हैं?

दोस्तों प्रत्येक इंडस्ट्री की तरह हिंदी blogging के क्षेत्र में कमाई bloggers की skills पर निर्भर करती है!

कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो प्रति माह 100$ से 500$ कमाते हैं! वहीं कुछ ऐसे भी ब्लॉगर्स हैं जो अपने एक हिंदी ब्लॉग से लाखों रुपए भी कमा रहे हैं!

जी हा, hindime.net के संस्थापक के लिए गए इंटरव्यू में उन्होंने अपनी कमाई शेयर की है! आप यह वीडियो देख सकते हैं!

मुझे पूरी आशा है इस लेख को अंत तक पढने के बाद future scope in hindi blogging को लेकर आपके सारे dought clear हो जायेंगे!

Hindi blog start krne ke fayde? benefit of hindi blogging

दोस्तों यदि आप आज ब्लॉगिंग शुरू करने की सोच रहे हैं, वह भी हिंदी भाषा में तो Hindi ब्लॉग शुरू करने के फायदे निम्नलिखित हैं!

future of hindi blogging

सरलता

कई हिंदी blogger जो अपना नया ब्लॉग स्टार्ट करते हैं, उन्हें स्वयं इंग्लिश लिखने या समझने में कठिनाई होती है! इसलिए वे जानकारियों को रिसर्च करके हिंदी में दूसरों तक पहुंचाते हैं, और यदि आपको भी English इतनी अच्छी नहीं आती है, तो आप अपना हिंदी ब्लॉग शुरू करके भी एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं!

पैसा

Blogging शुरू करने का एक मकसद ही यही होता है कि हम उस ब्लॉग के जरिए दूसरों की हेल्प करने के साथ साथ नाम और पैसा कमा सके!

और blogging आपको किसी भी छोटी मोटी जॉब की तुलना में काफी अच्छा पैसा देने में सक्षम है! यदि आप शुरुआती दौर से ही लगातार ब्लॉग पर सही रणनीति के साथ काम करते हैं, और आपके Blog पर अच्छा ट्रैफिक आने लग जाता है! तो आप किसी भी सरकारी जॉब के जितना इससे पैसा कमा सकते हैं। अर्थात एक ब्लॉग से पैसे कमाने की लिमिट नहीं होती!

नीचे मैंने आपको हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ बढ़िया तरीके भी बताए हैं!

नाम

jio की वजह से इंटरनेट गांव गांव तक पहुंच चुका है, ऐसे में इंटरनेट पर लोग हिंदी में सर्च कर रहे हैं! तो यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं, जिसमें इंटरनेट पर कंटेंट उपलब्ध नहीं है और लोगों को काफी समस्याएं होती हैं तो आप उनकी प्रॉब्लम solve करते हैं, तो आप पाठकों की नजर में एक काफी सम्मानित ब्लॉगर बन जाएंगे।

जिससे आप एक सेलिब्रिटी तो नहीं हां, लेकिन आपका अच्छा खासा नाम जरूर हो जाएगा।

यदि मैं हिंदी ब्लॉगिंग industry के कुछ बड़े bloggers का नाम लूं तो उसमें रोहित मेवाड़ा जी और चंदन साहू जी जैसे अन्य bloggers आते हैं!

टॉपिक्स

इंग्लिश की भांति हिंदी में भी काफी ऐसे niche, टॉपिक्स हैं जिन पर अब तक लोगों ने बिल्कुल भी कंटेंट नहीं बनाया है। अतः यदि आप उन टॉपिक्स को फाइंड करके सही तरीके से काम करते हैं तो आपके ब्लॉग के सफल होने और उस पर काफी ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है!

और इंग्लिश की भांति हिंदी में भी आपको कभी भी content की कमी नहीं होने वाली है आप चाहें तो अपने एक दो और भी blog बना सकते हैं जिससे आप earning बढ़ा सकते हैं।

कंपटीशन

इंग्लिश जो कि पूरी दुनिया में बोली जाने वाली भाषा है, इसलिए ज्यादातर लोग global traffic पाने के लिए अपना ब्लॉग English भाषा में ही start करते हैं, इसलिए इंग्लिश Blog में अभी कंपटीशन काफी बढ़ चुका है! लेकिन यदि आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं तो इंग्लिश की तुलना में आपको आज भी काफी कम competition देखने को मिलता है।

अपनी मातृभाषा में

इंटरनेट पर इंग्लिश कंटेंट भरा हुआ है, आपको छोटी से छोटी जानकारियां इंग्लिश में आसानी से मिल जाती है! परंतु हिंदी में कंटेंट आज भी कफी कम है, देश में करोड़ों युवा, छात्र एवं बड़े हैं जो आज इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं! तो उन्हें हिंदी में जानकारी का अभाव देखने को मिलता है तो यदि आप english में blog बनाते हैं तो इससे आप लोगों की उनकी ही मातृभाषा में कुछ सीखने समझने में उनकी मदद कर पाएंगे!

ब्लॉग बनाने की लिमिट नहीं

क्योंकि ब्लॉग बनाना फ्री है, इसलिए आपको जिस भी सब्जेक्ट से रिलेटेड इंफॉर्मेशन है! आपको लगता है वह दूसरों के लिए helpfull है, तो आप उसी टॉपिक पर सही ब्लॉगिंग स्ट्रेटजी के साथ अपना ब्लॉग बना सकते हैं, और उस ब्लॉग में ट्रैफिक लाकर उससे पैसे कमा सकते हैं!

अतः आप इंग्लिश की तरह ही खुद के भी अन्य blogs को भी easily मैनेज कर सकते है। तो साथियों यह सारे फायदे आपको हिंदी में ब्लॉग शुरू करने के आपको मिल जाते हैं। future scope in hindi blogging

हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके?

मित्र चाहे ब्लॉग हिंदी में हो या इंग्लिश में पैसे कमाने के तरीके लगभग Same ही हैं! लेकिन हम यहां मुख्य तरीके जान लेते हैं कि हिंदी ब्लॉग बनाने के बाद आप कितने तरीकों से पैसा अपने ब्लॉग से कमा सकते हैं!

Ad Networks

ब्लॉग से पैसे कमाने का एक बढ़िया जरिए अपने Blog पर Ads setup करने का, आप अपने हिंदी ब्लॉग में गूगल Adsense ले सकते हैं! और passive इनकम कर सकते हैं! आज कई सारे हिंदी blogger प्रति माह $100 से लेकर $1000 तक adsense से आसानी से कमा रहे हैं!

Sponsorship

लाखों की संख्या में यदि आपके हिंदी ब्लॉग पर हर महीने visitors आते हैं, तो आपको कई सारी कंपनियां, बिजनेस या फिर यूजर्स अपनी वेबसाइट App को प्रमोट करने के लिए ऑफर करती हैं, तो आप सिर्फ एक प्रमोशनल आर्टिकल लिखने के बदले उनसे 50 से $100 चार्ज कर सकते हैं!

आज कई सारे हिंदी ब्लॉगर्स हैं जो हर महीने स्पॉन्सरशिप के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

affiliate Marketing

affiliate मार्केटिंग एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस मॉडल है, जिसमें आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को review करते हैं! और यदि आपके Review को पढ़ने के बाद कोई उस प्रोडक्ट को आपके affiliate link से खरीदता है तो आपको उस प्रडाेक्ट का कमीशन मिलता है!

example के लिए आपने अपने ब्लॉग पर लेटेस्ट स्मार्टफोन का Review शेयर किया है और साथ में नीचे उस फोन का affiliate लिंक दिया है, तो आपके ब्लॉग पर जितने भी लोग इस आर्टिकल को पढ़ने आएंगे! अब इसमें से जितने भी आपके लिंक पर क्लिक करके उस फोन को खरीदेंगे आप उतना earn कर पाएंगे।

Paid Guest post

यदि आपका ब्लॉग सफल हो जाता है और आपके ब्लॉग की अच्छी domain authority है, तो ऐसे में कई सारे नए ब्लॉगर जो blog शुरू करते हैं! वे अपनी साइट की अथॉरिटी बढ़ाने के लिए आपसे do follow backlink लेने के लिए आपके ब्लॉग में गेस्ट पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं! और बदले में आप उनसे गेस्ट पोस्ट का पैसा भी ले सकते हैं, जैसा कि आज कई सारे ब्लॉगर कर रहे हैं।

तो दोस्तों मुख्यतया यह चार तरीके हैं जिनका आप अपने हिंदी ब्लॉग में इस्तेमाल करके हर महीने काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, आप कितना कमा सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है।

मतलब संभावनाएं काफी ज्यादा है, बशर्ते सही स्ट्रेटजी के साथ अपने ब्लॉग पर काम करें! आप अपने हिंदी ब्लॉग को सफल बना सकते हैं और काफी अच्छा नाम, पैसा कमा सकते हैं।

Monthly blog से कितना कमा सकते हैं?

दोस्तों एक हिंदी ब्लॉग से एक Blogger कितना कमा सकता है, इस चीज को समझने के लिए आपको यह दो चीजें समझना बेहद आवश्यक है!

Traffic

Blog में कमाई ट्रैफिक पर निर्भर करती है, एक example से समझते हैं आपके blog पर रोजाना 10,000 विजिटर आते हैं तो आपके ब्लॉग की कमाई उस ब्लॉग से लगभग काफी ज्यादा होगी। जिसका रोजाना 1 लाख से अधिक ट्रैफिक आता है!

इसके अलावा दोस्तों यह भी समझना जरूरी है कि youtube, फेसबुक, इंस्टाग्राम, प्लेटफार्म से यदि सोशल ट्रैफिक आपके ब्लॉग में आता है तो इसमें आपकी कमाई कम होगी! बजाय इसके आपके ब्लॉग में यदि organic ट्रैफिक अर्थात गूगल से सर्च करके लोग ज्यादा आते हैं, तो आपको बेहतर cpc और अच्छी earning मिलती है।

Keyword CPC

जी हां CPC का पूरा नाम click per cost है। आपके blog में Ads लगे होते हैं, Ads पर क्लिक करने के बाद आपको कितना पैसा मिलेगा? यह सीपीसी निर्धारित करती है। आप अपने ब्लॉग में जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं! यदि उस keyword की CPC High है तो आप अपने एक आर्टिकल के जरिए अपने blog में कम ट्रैफिक पर भी अच्छी earning कर सकते हैं।

वैसे आमतौर पर हिंदी ब्लॉग पर कीवर्ड की CPC 0.010 से $1 के बीच में होती है। bloggers आर्टिकल लिखने से पहले उन keywords को ढूंढते हैं जिन पर उन्हें CPC अच्छी मिलती है!

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि ट्रैफिक+ CPC यह दोनों यदि किसी Blog में ज्यादा मिल रहा हो तो समझ लो काफी अच्छी कमाई उस Blog से होती है।

यह भी पढ़ें:-

Jaldi Article Kaise Likhe? सिर्फ 30 मिनट में लिखें एक शानदार आर्टिकल

Website ke liye logo kaise banaye free me? प्रोफ्रेसनल logo सीखें

तो साथियों future scope in hindi blogging? के इस लेख को पढ़कर आशा है आपको अपने सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा! आपको कैसा लगा यह आर्टिकल कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं? साथ ही आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here