दूध का बिजनेस करके लाखों कैसे कमायें? सदबहार बिजनेस

दूध और दूध से बने पदार्थों की मांग साल में 12 महीने चलती रहती है। दूध एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें मुनाफा काफी ज्यादा है साथ ही मेहनत भी, अगर आप दूध का बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं लेकिन उस बिजनेस को सफल बनाने के लिए सही प्लानिंग की तलाश में है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में दूध का बिजनेस कैसे शुरू करें? Step by step बताएंगे सबसे पहले आइए जानते हैं

दूध का बिजनेस क्या है?

दूध के बिजनेस का मतलब कुछ गाय अथवा भैंसों की सहायता से दूध उत्पादन का व्यापार स्टार्ट करना है। डेयरी फार्म के बिजनेस में व्यक्ति कुछ गाय और भैंसों को लेकर दूध उत्पादन का बिजनेस चालू करता है और धीरे-धीरे दूध बेचकर जब उसकी तरक्की होने लगती है तो वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ाता है। दूध के बिजनेस में अधिकतर गाय और भैंसों के दूध का व्यापार किया जाता है।

doodh ka business kaise kare

दूध का बिजनेस करने के फायदे?

  • दूध के बिजनेस में व्यक्ति दूध को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकता है।
  • अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आप एक या दो गाय अथवा भैंस से भी दूध के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।
  • दूध के बिजनेस के अलावा गाय और भैंस के द्वारा दिए गए गोबर का इस्तेमाल आप अपने खेतों में खाद के तौर पर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको बाजार से खाद खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • गाय और भैंस के गोबर का इस्तेमाल आप ईधन के तौर पर भी कर सकते हैं।
  • दूध के बिजनेस को करने के लिए आपको नाबार्ड संस्था से आसानी से लोन भी मिल सकता है।
  • इसके अलावा आप चाहें तो अपने बिजनेस के ऊपर भी बैंकों से लोन ले सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

दूध का बिजनेस कैसे करें?

भारत देश में दूध का बिजनेस स्टार्ट करना एक मुश्किल काम है, क्योंकि इस बिजनेस को चालू करने से पहले व्यक्ति को जानवरों की अच्छी नस्ल, जानवरों के रहने के लिए इंतजाम, जानवरों के खाने का इंतजाम, उनकी देखभाल इत्यादि के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी होती है। नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आप दूध का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

1: जानवरों की अच्छी नस्ल चुने

दूध का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको जिस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता है वह यह है कि आपको जानवरों की अच्छी नस्ल का चुनाव करना चाहिए। अपने दूध के बिजनेस के लिए इंडिया में अगर भैंसों की बात की जाए तो भैसों की नस्ल में मुर्रह, सुरती, जाफराबादी, भदवारी, मेहसाना, नागपुरी, अच्छी भैंसों की नस्ल मानी जाती है।

gaay

वहीं अगर गायों की बात की जाए तो साहिवाल, रेड सिंधी, गिरनारी इत्यादि अच्छी गाय मानी जाती है। इसीलिए आप अपने बजट के अनुसार इनमे से किसी भी गाय अथवा भैंस की नस्ल का चुनाव अपने दूध के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए कर सकते हैं।

2: जानवरों के रहने की जगह

जानवरों की नस्ल का चुनाव करने के बाद आपको उनके रहने के लिए उचित जगह की व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देना होता है। जानवरों के रहने के लिए लगभग 50 वर्ग फीट जगह छप्पर के अंदर और लगभग 85 वर्ग फीट ओपन जगह की जरूरत होती है।

जानवरों के रहने का ठिकाना बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वहां पर ताजी हवा का आवागमन हो, साथ ही पानी की भी उचित व्यवस्था हो और जानवरों के गोबर का भी उचित निकाल हो सके, इसका प्रबंध हो।

3: जानवरों का खाना

दूध के बिजनेस में फायदा कमाने के लिए आपको जानवरों को अच्छी क्वालिटी का भोजन खिलाना पड़ेगा। इसलिए आपको हमेशा यह प्रयास करना है कि आप जानवरों को खाने के लिए ऐसा आहार दें जिसमें अच्छी मात्रा में पोषक तत्व शामिल हो। आप जानवरों को हरी घास खिला सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो चावल का चौकर, मक्का भी जानवरों को खिला सकते हैं। ऐसा करने से उनके दूध उत्पादन में बढ़ोतरी होती है और उनका दूध भी ज्यादा गाढ़ा होता है, जिसे मार्केट में बेचने पर आपको काफी अच्छा दाम मिलता है।

4: जानवरों की देखभाल

जानवरों की देखभाल करना एक सक्सेसफुल दूध बिजनेस की चाबी होता है। आपको इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि आपके जानवरों को किसी भी प्रकार कि कोई भी बीमारी पकड़ ना पाए जानवरों को बीमारी से बचाने के लिए आपको समय-समय पर उनका वैक्सीनेशन करवाना चाहिए और हमेशा उन्हें अच्छी क्वालिटी का आहार खाने के लिए देना चाहिए ताकि उनका स्वास्थ्य भी बना रहे और वह अधिक मात्रा में दुग्ध उत्पादन करें।

« 500 रूपये से शुरू करें ये 5 बिजनेस | होगी भरपूर कमाई |

 दूध के बिजनेस से कमाई कैसे करें?

अभी तक आपने यह जाना कि दूध का बिजनेस क्या है और दूध का बिजनेस कैसे स्टार्ट किया जाता है। अब हम आपको इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि आप कैसे दूध के बिजनेस से अच्छी इनकम कर सकते हैं

1: दूध बेचे

दूध के बिजनेस से आप दूध बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना अपनी गाय और भैंसों का दूध निकालना है और उसे ले जाकर सरकारी दूध खरीद केंद्र/ दुग्ध डेयरी पर जमा कर देना है। दूध जमा करने पर आपके दूध का वजन किया जाएगा और उसके अंदर फैट की मात्रा का मापन किया जाएगा

 

और इसी आधार पर आपको एक इलेक्ट्रॉनिक पर्ची दी जाएगी जिसके अंदर आपके दूध का कितना दाम हुआ है इस बात की जानकारी होगी। यह पर्ची आपको रोजाना दी जाएगी और महीने के अंत में आपको सभी पर्ची जमा करने के बाद पूरी पेमेंट मिल जाएगी।

2: पनीर बेचे

दूध बेचने के अलावा आप चाहे तो दूध से बने हुए पनीर को बेच करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर पर ही शुद्ध पनीर तैयार करना होगा और आसपास के इलाके में ऐसी मार्केटिंग करनी होगी कि आपके यहां पर शुद्ध पनीर मिलता है।

paneer beche

ऐसे में जिस किसी भी व्यक्ति को पनीर की आवश्यकता होगी तो वह खुद ही आपके पास आएगा और आपके पनीर के अच्छे दाम देकर पनीर खरीद लेगा। इस प्रकार आप दूध से बने हुए पनीर को अपने घर से ही बेच करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3: दही बेचे

दूध में से ही दही का निर्माण किया जाता है। ऐसे में आप दही बना करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको दूध में से दही बनाना है और उसे ले जाकर आप चाहे तो मार्केट में भी बेच सकते हैं या फिर अपने आसपास के लोगों को भी बेच सकते हैं।

4: घी बेचे

दूध में से बने हुए जिस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा डिमांड होती है वह घी ही होता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि घी बेचने पर आपको काफी अच्छा दाम मिल जाता है‌‌। अगर आप दूध में से शुद्ध घी बनाते हैं और उसे बेचते हैं, तो आपको तकरीबन ₹900 प्रति किलो घी के पीछे मिलेगा। घी एक ऐसी चीज होती है जिसे अक्सर लोग शुद्ध खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में आप दूध में से बने हुए घी को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दूध का बिजनेस स्टार्ट करने में इन्वेस्टमेंट

दूध का बिजनेस स्टार्ट करने में कितना इन्वेस्टमेंट आएगा, यह इस बात पर आधारित होता है कि आप अपने बिजनेस को कितने बड़े लेवल पर कर रहे हैं। अगर आप दो गाय अथवा दो भैंस से इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं, तो दो गाय अथवा दो भैंस की कीमत तकरीबन 60,000 के आसपास तक होगी।

वही गायों अथवा भैंसों की रहने की व्यवस्था करने के लिए आपको तकरीबन ₹20000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इसके अलावा दो गाय अथवा भैंस के 1 महीने का चारा तकरीबन आपको तीन से चार हजार के आसपास तक पड़ सकता है।

कुल मिलाकर 1,00000 के इन्वेस्टमेंट में आप दो गाय अथवा भैंस से दूध का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास बजट नहीं है तो आप बैंकों से लोन भी ले सकते हैं।

« नया बिजनेस कौन सा करें? कम लागत में करें ज्यादा कमाई

अंतिम शब्द 

तो साथियों आर्टिकल को पढने के बाद आपको दूध का बिजनेस करने की पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर करना न भूलें। 

नमस्कार ! मैं मोहित नेगी Hindimeaao ब्लॉग का लेखक हूं! इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ! यहाँ आपको मोबाइल.कंप्यूटर,ब्लॉगिंग.सोशल मीडिया और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बन्धित जानकारियां पढने को मिलेंगी!

Leave a Reply

%d bloggers like this: