चाइना का बाप कौन है? जानें किस देश के आगे झुकता है चीन

0
165
चाइना का बाप कौन

दुनिया के बाजारों में अपना सस्ता माल बेचने वाला चीन अक्सर भारत को आँख दिखाता है? लेकिन वह यह नहीं जानता की उससे बढ़कर भी कोई है! अगर आप यह जानना चाहते हैं की चाइना का बाप कौन है? तो यह लेख आपके लिए है!

चीन हमारे भारत का पड़ोसी देश है, जो दुनिया में सस्ता सामान बेचने के लिए मशहूर है। दुनिया में जितने भी ओरिजिनल ब्रांड है, उन सभी के डुप्लीकेट चीन में ही बनाए जाते हैं और चीन के द्वारा ही उसे दुनिया भर में एक्सपोर्ट किया जाता हैं। चीन की ओप्पो, विवो जैसी स्मार्टफोन कंपनियां आज पूरी दुनिया में धूम मचा रही हैं।  आइये जानते हैं!

चाइना का बाप कौन है?

चीन एक प्रगतिशील देश है। इसीलिए अभी हमारा देश चाइना का बाप नहीं है। हालांकि जल्द ही भारत चाइना से भी आंख मिला कर के बातें करेगा। विकासशील देश होने के बावजूद भी चीन हमारे देश को अभी दबा नहीं पाता है। बता दे कि चाइना का बाप कोई और नहीं बल्कि अमेरिका है जो कि विश्व की महाशक्ति कहलाता है।

अमेरिका जब चाहे तब चीन पर आर्थिक पाबंदी लगाकर उसे घुटनों पर ला सकता है।

चाइना और अमेरिका में कौन सा शक्तिशाली देश है?

चाइना भी अमेरिका को ही अपना बाप मानता है और हम यह बात यूँ ही नहीं कह रहे हैं बल्कि कुछ आंकड़े भी इस बात की गवाही दे रहे हैं। आइए आंकड़ों के जरिए आपको बताते हैं चाइना का बाप अमेरिका क्यों है?

#1. सैनिक शक्ति  

चाइना के पास कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले सुपर सोनिक मिसाइल, पनडुब्बी, लड़ाकू विमान, परमाणु बम है, वहीं अमेरिका के पास भी इनकी संख्या चाइना से ज्यादा ही है।‌ अमेरिका और चाइना दोनों ही परमाणु संपन्न देश हैं। इसीलिए सैन्य शक्ति के मामले में चाइना और अमेरिका में ज्यादा डिफरेंस नहीं है।‌

परंतु जैसा कि हमने ऊपर बताया कि चाइना की तुलना में अमेरिका के पास दुनिया के टॉप साइंटिस्ट है, जो लगातार अमेरिका को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के जरिए शक्तिशाली बना रहे हैं।‌अमेरिका के पास कई परमाणु बम है जो एक ही बार में दुनिया का खात्मा कर सकते हैं।

#2. शिक्षा के आधार पर

माता पिता के लिए तो अपने बच्चों को पढ़ाना आवश्यक होता है, साथ ही देश के लिए भी उस देश के लोगों का पढ़ा लिखा होना आवश्यक होता है। साल 2015 के आंकड़े के अनुसार चाइना में शिक्षित लोगों की संख्या 95.4% है। वहीं अमेरिका इस मामले में चाइना से चार पर्सेंट आगे हैं, यानी कि अमेरिका में 99 पर्सेंट लोग अच्छी पढ़ाई प्राप्त कर लेते हैं। इस प्रकार शिक्षा के मामले में भी चाइना का बाप अमेरिका है।

#3. जनसंख्या के आधार पर

जनसंख्या के नजरिए से देखा जाए तो चीन की 2020 के आंकड़े के अनुसार टोटल जनसंख्या 140.1 करोड़ है, वहीं अमेरिका की टोटल जनसंख्या 32.95 करोड़ है। हालांकि आप यह न सोचे की जनसंख्या में अधिक होने के कारण चीन अमेरिका पर भारी पड़ेगा। अमेरिका पहले से ही शक्तिशाली देश है। अमेरिका दुनिया के टॉप साइंटिस्ट को अपने यहां पर रखता है, इसलिए यह देश किसी भी प्रकार से चाइना से कमजोर नहीं है।

#4.  अंतराष्ट्रीय सम्बन्ध

दुनिया में शायद अभी कोई ऐसा देश नही है, जो अमेरिका से डायरेक्ट टकराने की कोशिश करता हो, क्योंकि जो भी अमेरिका से डायरेक्ट टकराया है, उसका नाश ही हुआ है। इसलिए हर देश अमेरिका के साथ अच्छे संबंध रखना चाहता है।

अमेरिका के चीन और एक दो देशों को छोड़कर के दुनिया के सभी देशों के साथ अच्छा संबंध है। हमारा देश भी अमेरिका के सबसे खास दोस्त में शामिल है। अमेरिका आतंकवादियों का काल माना जाता है। इसलिए जो देश छोटे हैं वह हमेशा अमेरिका का हाथ पकड़कर रखते हैं।

« Snack ऐप किस देश का है? 

चाइना और अमेरिका में से आर्थिक स्थिति किसकी अच्छी है?

देखा जाए तो दोनों ही देशों की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी है। हालांकि जनसंख्या के नजरिए से देखा जाए तो चाइना को लगातार अपने बिजनेस पर विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि जनसंख्या अधिक होने के कारण चाइना में संसाधनों की काफी खपत है।

वहीं अमेरिका की बात करें तो अमेरिका में जनसंख्या कम होने के कारण उनके पास पर्याप्त संसाधन है, वहीं अमेरिका अपने विकास के लिए हर संभव प्रयास भी लगातार कर रहा है। वह पहले से ही शक्तिशाली है परंतु वह अपने आप को और शक्तिशाली बनाना चाहता है। वही चाइना लगातार एक्सपोर्ट की फील्ड में ध्यान दे रहा है, ताकि वह अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सके और अपने देश की सैनिक ताकत को बढ़ा सके।

अमेरिका क्यों है चाइना का बाप‌?

नीचे हमने कुछ ऐसे क्विक फैक्ट आपके लिए पेश किए हैं, जिसको पढ़ कर के आप यह आसानी से जान सकते हैं कि चाइना का बाप अमेरिका ही क्यों है।

विशेषता अमेरिका चीन
ग्लोबल फायर पॉवर रैंकिंग

 

 

1

 

3

 

कुल आबादी अमेरिका

 

329,256,465 1,384,688,986

 

युद्धक सैनिक

 

119,664,970

 

621,105,706
रिजर्व सैनिक 860,000

 

510,000

 

रक्षा बजट (डॉलर) 750,000,000,000

 

237,000,000,000
विदेशी मुद्रा भंडार (डॉलर)

 

123,300,000,000 3,236,000,000,000
कुल एयरक्राफ्ट

 

13,264 3,210

 

कॉम्बेट एयरक्राफ्ट

 

2,085

 

1,232

 

हमलावर एयरक्राफ्ट

 

 

715

 

371

 

ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट

 

945

 

224
अटैक हेलीकॉप्टर 967

 

281

 

 कॉम्बेट टैंक

 

6,289

 

3,500

 

ऑर्मर्ड गाड़ियां

 

39,253

 

33,000
विमानवाहक पोत

 

20

 

2

 

 

अंतिम चर्चा

तो साथियों इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के बाद आपको चाइना का बाप कौन है? जानकारी मिल गई होगी, यह पोस्ट कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से सूचित करें और इस जानकारी को शेयर भी कर दें।

Leave a Reply