Call of duty का बाप कौन है? Call of duty vs PUBG कौन है बेस्ट

0
981
call of duty ka baap

दोस्तों कई बार लोग हमसे सवाल करते हैं कि भाई बताओ Call of duty का बाप कौन है?  वैसे तो Call of duty का इंटरफेस और ग्राफिक्स इतना अच्छा है कि उसके टक्कर में किसी भी shooting game का compare करना बेकार है।

लेकिन काफी रिसर्च करने के बाद हमने यह देखा कि एक गेम ऐसा है! जो Call of duty को काफी अच्छी टक्कर देता है। इतना ही नहीं कई मामलों में तो यह शूटिंग गेम Call of duty से भी बेहतर है। यह गेम फ्री फायर नहीं बल्कि आपकी व हमारी फेवरेट pubg battleground हैं।

वैसे तो Call of Duty और pubg दोनों ही shooting battle game हैं। लेकिन कई comparison में आप pubg को Call of duty का बाप भी कह सकते हैं। यह जाने के लिए कि Call of duty ka baap kaun hai ? इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब जान जाएंगे कि क्यों पब्जी कॉल ऑफ ड्यूटी का बाप कहलाता है।

Call of Duty और pubg के बीच comparison – खुद देखें कौन बेहतर है !

PUBG को Call of Duty का बाप कहने के पीछे क्या कारण है? PUBG और Call of Duty दोनों में कौन सा शूटिंग गेम बेहतर है? यह बताने के लिए हम आपको कुछ चीजों के आधार पर नीचे Call of Duty और pubg के बीच comparison बताने वाले हैं। जिसे पढ़कर आप खुद जान सकते हैं कि कौन सा गेम ज्यादा मजेदार और अच्छा है।

#1. Graphics –

किसी भी गेम में ग्राफिक्स सबसे ज्यादा जरूरी होती है। Call of Duty और pubg दोनों के ही ग्राफिक्स बहुत अच्छे हैं। Call of duty का अगर Game Menu अच्छा है तो Pubg के gaming environment के graphics का तो कहना ही क्या! जहां call of Duty fans कॉल आफ ड्यूटी के होमपेज इंटरफेस को एंजॉय करते हैं!

वहीं पब्जी खेलने वाले gamers pubg में real battlefield का मजा लेते हैं। इस वजह से भी कहा जा सकता है कि पब्जी कॉल ऑफ ड्यूटी सेअच्छा है या उससे अच्छी टक्कर दे सकता है।

« Top 10 PUBG jaisa Game| Best Battle Royale game like Pubg

#2. In-Game Features

Call of Duty और pubg दोनों ही गेम की शुरुआत में प्लेयर्स को airplane से कूदना होता है और battlefield में आना पड़ता है। दोनों ही गेम का उद्देश्य एक जैसा ही है! जो प्लेयर लास्ट तक इस गेम में बना रहेगा वही इस गेम को जीतेगा।

लेकिन दोनों ही गेम के in game features काफी अलग है। जहां COD अपने प्लेयर्स को जबरदस्त और कई अलग-अलग मोड में गेम खेलने का मौका देता है। वही Pubg सिर्फ 2 modes में गेम खेलने की सुविधा देता है। इस आधार पर call of Duty pubg से अच्छा है।

#3. TPP vs FPP mode

वैसे तो call of Duty और pubg दोनों ही TPP vs FPP mode के साथ आते हैं। लेकिन call of Duty TPP mode यानि third person mode ज्यादा अच्छे से काम नहीं करता हैं। और वो smooth gaming experience नहीं देता है जो Gamers उससे उम्मीद करते हैं।

लेकिन Pubg TPP और FPP mode दोनों ही mode में काफी अच्छे से काम करता है। इसीलिए इस चीज में Pubg call of Duty से अच्छा है।

« FreeFire से पैसे कैसे कमायें? जानिये 3 सीक्रेट तरीके

#4. Weapon Physics

Call of Duty और Pubg दोनों का Weapon Physics एक-दूसरे से काफी अलग है। जहां Pubg में लोगों को non realistic weapon से fight करने का मौका मिलता है। वही call of Duty में प्लेयर्स realistic weapons के साथ गेम का मजा ले सकते हैं। Pubg mobile में प्लेयर्स काफी दूर से अपने दुश्मन पर निशाना लगा सकते हैं। लेकिन COD Mobile में यह होना थोड़ा मुश्किल होता है।

क्योंकि कॉल आफ ड्यूटी गेम में प्लेयर्स सिर्फ 400 metre range में ही attack कर सकते हैं। तो जहां एक तरफ कॉल ऑफ ड्यूटी मैं मजेदार weapons के साथ गेम खेलने को मिलता है। तो वही शार्ट लगाने में काफी परेशानी होती है। लेकिन non realistic weapon के साथ भी पब्जी में शॉट्स लगाना काफी आसान और मजेदार है।

#5. Maps

इन दोनों Battlefield game में Map एक बहुत ही जरूरी हिस्सा है। इसे किसी भी तरीके से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। क्योंकि पब्जी हो या कॉल ऑफ ड्यूटी दोनों को ही मैप के बिना नहीं खेला जा सकता है।

जहां आपको pubg mobile मे आपको unique और कई अलग-अलग तरह के map जैसे Erangel, Miramar, Sanhok, Vikendi देखने को मिलते है। वही‌ call of Duty मैं सिर्फ एक ही मैंप देखने को मिलता है। इस बात पर भी अगर बात करें तो पब्जी कॉल ऑफ ड्यूटी से काफी अच्छा है।

#6. Speed of gameplay

किसी भी गेम का स्पीड उसकी जान होती है। अगर speed gameplay के आधार पर call of Duty और pubg का comparison किया जाए। तो call of Duty के speed के सामने pubg का speed कुछ भी नहीं है। इस मामले में Pubg Call of Duty से काफी पीछे हैं। Helicopter से उतरने से लेकर दुश्मनों को हिट करने तक call of Duty speed लाजवाब है।

#7. file size

Call of Duty और pubg के बीच comparison करने के लिए file size एक बहुत ही जरूरी पहलू है। Call of Duty को डाउनलोड करने में जहां 2.6 GB तक की Space की जरूरत होती है। वही pubg mobile game अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके खेलने के लिए प्लेयर्स को सिर्फ 1.5 GB की जरूरत होती है।

अगर किसी प्लेयर के पास ज्यादा अच्छा मोबाइल नहीं है। तो वह pubg आसानी से अपने मोबाइल पर खेल सकता है। इस आधार पर देखें तो Pubg call of duty से काफी अच्छा है।

अगर आप इन सभी चीजों पर गौर करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि सचमुच Pubg, Call of Duty को अच्छी टक्कर दे सकता है।

Note – हमारे इस पोस्ट का उद्देश्य सिर्फ गेमर्स को जानकारी देना है। Pubg हो या फिर Call of duty दोनों ही गेम अपनी अपनी जगह काफी अच्छे हैं। तो आप अपनी सहूलियत के मुताबिक किसी भी गेम को खेल सकते हैं।

Call of duty से सम्बंधित पोस्ट –

« Mobile me GTA vice city Download kaise kare? पूरी जानकारी

« गाड़ी वाला गेम खेलना है? तो ये रहे 7 बेस्ट Car गेम्स

« Tekken 3 मोबाइल में कैसे Download करें?

निष्कर्ष 

दोस्तों हमारी इस पोस्ट Call of duty ka baap kaun hai ? को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि Call of duty से बेहतर कौन सा गेम है! अगर इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर कीजिए।

Leave a Reply