50000 में कौन सा बिजनेस करें? 20 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज

बिजनेस करना हमेशा से ही फायदेमंद सौदा माना गया है, क्योंकि बिजनेस करके आदमी काफी तेजी से तरक्की कर सकता है। इसीलिए वर्तमान के समय में भारत का युवा वर्ग नौकरी से ज्यादा बिजनेस को तवज्जो दे रहा है। बिजनेस करने का एक फायदा यह भी होता है कि व्यक्ति अपना खुद का मालिक होता है, भले ही उसका बिज़नेस चाहे छोटा हो या फिर बड़ा हो, वह अपने मन के हिसाब से काम करता है और जो भी फायदा उसे बिजनेस में से प्राप्त होता है, वह पूरा फायदा उसका ही होता है। अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं, तो नीचे हम आपको 50000 में कौन सा बिजनेस करें, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

50,000 में शुरू करें ये बिजनेस| कमाई होगी भरपूर 

1: Road side fast food बिजनेस

अगर आपको खाना बनाना आता है या फिर आप फास्ट फूड बनाना जानते हैं और आपके हाथ के खाने में स्वाद है तो यह बिजनेस आप ही के लिए है क्योंकि चाहे आप कहीं भी रहते हो वहां पर लोग तो fast food खाना पसंद करते ही होंगे। ‌

इसीलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको फायदा ही होगा। fast food का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ठेला का इंतजाम करना होगा और सामान बनाने के लिए बर्तन वगैरह लेना पड़ेगा इसी के साथ fast food बनाने के लिए जो चीजें लगती है।

वो सारी चीजें लेने के लिए भी आपको पैसे खर्च करने पड़ेगे तो आप यह समझ सकते हैं कि इस बिजनेस शुरू करने में आपको करीब ₹50000 तक का खर्च पड़ेगा। ऐसे में अगर आपके पास इतने पैसे हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

2: इवेंट फोटोग्राफर का बिजनेस

वर्तमान के समय में चाहे कोई छोटी बर्थडे पार्टी हो या फिर कोई मैरिज हो, हर कोई अपने यादगार लम्हों को कैमरे में कैद करके रखना चाहता है और लोग इन्हीं लम्हों को कैमरे में कैद करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में प्रोफेशनल इवेंट फोटोग्राफर को हायर करते हैं।

एक हाई-फाई कार्यक्रम को कवर करने के लिए और उसकी फोटोग्राफी करने के लिए एजेंट फोटोग्राफर को काफी अच्छे पैसे प्राप्त होते हैं।कई ऐसे इवेंट फोटोग्राफर है, जो 1 दिन अथवा एक रात के ही ₹10000 से लेकर ₹12000 तक कमा लेते हैं। अगर आपको भी फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है, तो आप एक इवेंट फोटोग्राफर बन करके अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

इवेंट फोटोग्राफी करने के लिए आपको एक बेस्ट क्वालिटी के कैमरे की आवश्यकता पड़ेगी,जो आसानी से आपको 30,000 से 35 हजार के आसपास मिल जाएगा। अगर आप अच्छी इवेंट फोटोग्राफी करेंगे तो धीरे-धीरे आपको काफी ज्यादा मात्रा में काम मिलने लगेगा, जिसके कारण आप काफी अच्छा फायदा कमाने लगेंगे।

3: साउंड भाड़े पर देने का बिजनेस

50000 में कौन सा बिजनेस करें जानना चाहते हैं तो बता दें इस बिजनेस को आप 50,000 से कम के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते हैं। साउंड भाड़े पर देने का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी का एंपलीफायर चाहिए होगा, जो आपको आसानी से 15000 के आसपास मिल जाएगा।

इसके अलावा आपको दो बड़े स्पीकरो की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको 8000 में मिल जाएगी। इसके अलावा अन्य इक्विपमेंट के लिए आपको तकरीबन ₹5000 खर्च करने पड़ सकते हैं‌ इस प्रकार आसानी से आप 50000 के कम इन्वेस्टमेंट में साउंड सिस्टम खरीद सकते हैं।

और इसे विभिन्न अवसरों जैसे कि मैरिज शादी, नवरात्रि, किटी पार्टी, बर्थडे पार्टी में भाड़े पर दे सकते है और भाड़े पर देने के बदले में कस्टमर से अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। यह बिना रिश्क का धंधा है।

« 500 रूपये से शुरू करें ये 5 बिजनेस | होगी भरपूर कमाई |

4: साइबर कैफे का बिजनेस

अगर आप दसवीं पास भी हैं, तो भी आप अपने शहर अथवा अपने गांव के आसपास में साइबर कैफे का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। साइबर कैफे का बिजनेस करने के लिए आपको एक कंप्यूटर, एक प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन और इनवर्टर तथा यूपीएस बैटरी की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अलावा अन्य खर्च लेकर आप आसानी से ₹40000 के इन्वेस्टमेंट में साइबर कैफे का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।इस बिजनेस में आपकी अच्छी कमाई होगी, क्योंकि व्यक्ति को कोई ना कोई ऐसा काम अवश्य होता है जो साइबर कैफे से ही पूरा किया जा सकता है। यह‌ बिजनेस करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आप साइबर कैफे का बिजनेस स्कूल या फिर कॉलेज के पास स्टार्ट कर सकते हैं तो आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मिलेगा, क्योंकि अक्सर विद्यार्थियों को साइबर कैफे में कुछ ना कुछ काम होता ही है।

5: Digital advertising का बिजनेस

अगर आपको बिजनेस के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो आप इस बात को समझ सकते हैं कि बिजनेस की दुनिया में एडवरटाइजिंग एक ऐसी चीज है जिसके डिमांड कभी खत्म ही नहीं होगी।‌

और आजकल लोगों को प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि अपनी सर्विस यहां तक कि अपने content का भी प्रमोशन करना पड़ता है तो ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तब भी आपको इससे फायदा ही होगा।

6: गाड़ी धुलाई सेंटर

आप चाहे तो ₹50,000 इंवेस्टमेंट करके गाड़ी धुलाई सेंटर भी चालू कर सकते हैं।गाड़ी धुलाई सेंटर चालू करने के लिए आपको प्रेशर वाली मोटर की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही बिजली कनेक्शन और एक पानी भरने वाली बड़ी टंकी की आवश्यकता पड़ेगी।

इस प्रकार आप 50000 के इन्वेस्टमेंट में गाड़ी धुलाई सेंटर का बिजनेस स्टार्ट कर सकेंगे। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के बाद आप अपने सेंटर में धुलने के लिए आने वाली गाड़ियों को धोने के बदले में अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं और अपनी कमाई कर सकते हैं। यह बिना टेंशन का धंधा होता है जिसे आप ग्रामीण/ शहरी इलाके में चालू कर सकते हैं।

7: फूल बेचने का बिजनेस

₹50,000 इंवेस्टमेंट करके आप फूल बेचने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी सी जगह पर गुलाब जैसे फूलों की खेती करनी होगी और जब फूल तैयार हो जाएंगे तब आपको उन्हें मार्केट में ले जाकर बेच देना होगा।

phoolo ko bechne ka business

गुलाब के फूलों के मार्केट में काफी अच्छे दाम प्राप्त होते हैं।इस प्रकार आप चाहे तो मुश्किल से मुश्किल ₹20000 का इन्वेस्टमेंट कर के भी फूलों की खेती चालू कर सकते हैं और तैयार फूलों को मार्केट में बेच करके फायदा कमा सकते हैं।

« ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? 2021 में| बिना पैसे के बिजनेस शुरू करें

8. E-commerce website पर चीजें बेचना

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में है, जिसे आप 50, 000 रुपए के इन्वेस्टमेंट से आप शुरू करें लेकिन इससे आगे भी बहुत पैसे कमा सके तो ये बिजनेस idea सिर्फ आप ही के लिए है।

क्योंकि इसमें आप ₹50000 की राशि लगाकर सीधे मैन्युफैक्चर से सामान खरीद लेते हैं और फिर उस सामान को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने मार्जिन पर बेचते हैं।

जैसे कि मान लीजिए अगर किसी प्रोडक्ट की असली कीमत 100 से ₹200 है तब भी आप ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इस प्रोडक्ट को 300 से ₹400 में बेच सकते हैं या फिर उससे भी ज्यादा क्योंकि यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है।

« गूगल से पैसे कैसे कमायें? गूगल दे रहा कमाई का शानदार मौका

9. नई वेबसाइट बनाकर बेचे

ये एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिस पर बहुत ही कम लोग काम कर रहे हैं पर जो लोग इसमें काम कर रहे हैं उन्हें काफी अच्छा पैसा मिल रहा है।

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के टाइम में ज्यादातर लोग ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर रहे हैं जिसके लिए उन्हें वेबसाइट की जरूरत पड़ती ही है तो ऐसे में आप अलग-अलग niche पर वेबसाइट बनाकर उसे दूसरों को बेचते हैं तब भी आप इस बिजनेस को करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को करने का एक फायदा ये भी है कि इसमें आपको कंपटीशन बहुत ही कम मिलेगा तो आप इससे अच्छे प्रॉफिट कमा सकते हैं।

10. Accessory Business

आजकल लोग ऑनलाइन Accessory खरीदना काफी पसंद कर रहे हैं। तो ऐसे में अगर आप 40 या फिर 50 हजार रुपए के कैपिटल के साथ इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो गहनों को ऑनलाइन बेचकर आप काफी अच्छी पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इसमें आप खुद दुकानदार होते हैं और अपने सामान की कीमत फिक्स करते हैं।

11. Web designing का बिजनेस

अगर आपको वेब डिजाइनिंग आती है तो यह बिजनेस आप आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको करीब ₹50000 का अच्छा लैपटॉप खरीदना होगा और फिर लोगों को अपनी सर्विस देने के लिए उन्हें approach कीजिए। आज के टाइम में वेब डिजाइनर की बहुत ज्यादा डिमांड है तो अगर आप ये काम करते हैं तो आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

 web designing business

12. Makeup services

अगर आप एक महिला है और ₹50000 के कैपिटल में किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में है तो ये बिजनेस आइडिया आपके लिए बहुत सही रहेगा क्योंकि makeup लगाना लोग काफी पसंद करते हैं और मेकअप करने वाले लोगों की भी काफी डिमांड रहती हैं चाहे शादी के लिए हो या किसी पार्टी में जाने के लिए मेकअप करने वाले लोगों को लोग हमेशा aporoach करते हैं। तो अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इससे काफी अच्छा फायदा मिलेगा।

13. Online Tutoring services

अगर आपके पास पढ़ाने का हुनर है तो आप ₹50000 के साथ यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको 40 से ₹45000 के बजट वाला कोई लैपटॉप लेना है और इंटरनेट कनेक्शन लगवा कर अपना ऑनलाइन ट्यूशन देना शुरू करना है। ऑनलाइन ट्यूशन देकर आप बहुत सारे लोगों को एक साथ पढ़ा सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

14. Wedding planner का बिजनेस

आज के समय में अधिकतर लोग अपनी शादी को खूबसूरत और यादगार बनाना चाहते हैं इसीलिए वह हमेशा किसी ऐसे Wedding planner की तलाश में रहते हैं जो कम पैसे में उनके शादी को बहुत ही खूबसूरत बना सके। ‌

ऐसे में अगर आप को शादी ऑर्गेनाइज करना पसंद है तो यह बिजनेस आपके लिए हो सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास वेडिंग प्लानिंग की तो नॉलेज होनी ही चाहिए।

और साथ ही साथ शुरुआत में चीजों को ऑर्गेनाइज करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी पड़ती है तो अगर आपके पास ₹50000 भी है तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

#15. Hand made कपड़ा या गहना बनाने का बिजनेस

बहुत से लोगों को हैंड मेड चीजें पहनना बहुत पसंद होता है चाहे वह फिर कपड़ा हो या फिर कोई गहना! अगर आपके पास कोई टैलेंट है या फिर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां लोग हाथों से सामान बनाने में माहिर है तो यह बिजनेस आप आसानी से कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करना बहुत ही ज्यादा आसान है यहां आप शुरू में कुछ लोगों को लेकर हाथों से चीजें बनाना शुरू कर सकते हैं और फिर बेचने के लिए आप उसे इंटरनेट पर डाल सकते हैं क्योंकि आज आप इंटरनेट की मदद से किसी भी चीज को कहीं पर भी बेच सकते हैं।

चीजों को खरीदने के लिए और लोगों को पैसे देने के लिए इसमें थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है। पर यह बिजनेस ऐसा है जिसे आप ₹50000 की धनराशि में आराम से ग्रो कर सकते हैं। ‌

#16. Beauty consultant का बिजनेस

अगर आपने बिजनेस करने के बारे में सोचा है और आप कोई ट्रेडिशनल बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो जरूरी नहीं है कि आप वही बिजनेस करें।

क्योंकि अब आपके पास इतने सारे चॉइस है कि आप जो चाहे वो बिजनेस कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आपको मेकअप करना बहुत अच्छे से आता है या फिर आप चेहरे को खूबसूरत बनाने का फार्मूला जानते हैं या जानती हैं!

तो आप आसानी से ब्यूटी कंसलटेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत होगी और फिर थोड़े बहुत फर्नीचर की जरूरत होगी जहां पर आप बैठकर अपने क्लाइंट से बात कर सके।

पर अगर आपने सोचा है कि आप ₹50000 में बिजनेस को शुरू करेंगे तो आप इस धनराशि के साथ भी इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

« 25000 में कौन सा बिजनेस करें? 9 तगड़े बिजनेस आइडियाज

#17. Food delivery का बिजनेस

फूड डिलीवरी का बिजनेस इन दिनों काफी पॉपुलर हो रहा है तो अगर आप कुछ लोगों को अपने साथ रख कर इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास शुरू में कुछ पैसों का होना जरूरी है ताकि आप अपने स्टाफ का पेमेंट कर सके और अगर कोई परेशानी होती है तो उसे भी संभाल सकें। ‌

#18. Home bakery का बिजनेस

यह बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए है जिन्हें केक बनाने का बहुत ज्यादा शौक है अगर आपको केक बनाना आता है और आप बहुत ही अच्छे केक बनाते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस शुरू करने में आपको थोड़ा बहुत पैसा तो लगेगा लेकिन आप इस बिजनेस को 50 हजार रुपए के साथ अच्छे से शुरू कर सकते हैं।

#19. Digital advertising का बिजनेस

अगर आपको बिजनेस के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो आप इस बात को समझ सकते हैं कि बिजनेस की दुनिया में एडवरटाइजिंग एक ऐसी चीज है जिसके डिमांड कभी खत्म ही नहीं होगी।‌

और आजकल लोगों को प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि अपनी सर्विस यहां तक कि अपने content का भी प्रमोशन करना पड़ता है तो ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तब भी आपको इससे फायदा ही होगा।

« नया बिजनेस कौन सा करें? कम लागत में करें ज्यादा कमाई


50,000 में क्या क्या आ सकता है?

₹50000 में कई सारी चीजें आ सकती है जो आप चाहते हैं लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप इतने पैसों का उपयोग अपने बिजनेस के लिए किस तरह से करते हैं। ‌

मुझे बिजनेस करना है मैं क्या करूं?

अगर आपको बिजनेस करना है तो आपको सबसे पहले ये सोचना होगा कि आपको किस तरह का बिजनेस करना है और फिर आपको ये देखना होगा कि जो बिजनेस आप करना चाहते हैं उसमें risk कितना है और उसे शुरू करने के लिए आपको कितने पैसे चाहिए। ‌

How can I start an online business as a student in 50K?

यदि आप एक स्टूडेंट है और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप ₹50000 की धनराशि के साथ बहुत ही अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं ऊपर हमने आपको बहुत से ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताया है जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। तो आपको जो काम सबसे अच्छा लगता है आप उस चीज का बिजनेस कर सकते हैं जैसे अगर आपको शादी ऑर्गेनाइज करना पसंद है तो आप वेडिंग प्लानर को भी सर्च कर सकते हैं या फिर अगर आपको फोटो खींचना पसंद है तो आप फोटोग्राफर बन सकते हैं।

Which business is best for Beginners?

Beginners के लिए सबसे अच्छा बिजनेस वही है जिसमें risk कम हो और जिस बिजनेस के बारे में उन्हें जानकारी हो। क्योंकि कई बार लोग शुरू शुरू में ऐसा बिजनेस कर लेते हैं जिनके बारे में वो कुछ नहीं जानते हैं इसके वजह से उन्हें अपने बिजनेस को चलाने में बहुत दिक्कत होती है तो एक Beginner के तौर पर आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए।

What franchise can I buy for 50K?

जैसा कि आप जानते हैं किसी भी बिजनेस की फ्रेंचाइजी को खरीदने में बहुत पैसे लगते हैं लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे हैं जिनकी फ्रेंचाइजी को आप 50 हजार की राशि में भी खरीद सकते हैं जैसे smart school, medlife, MindTech, Remax India, Blue Express इत्यादि।

« बिना पैसों के महिलायें घर बैठे बिजनेस कैसे करें? Best Business ideas


अंतिम शब्द 

तो साथियों यह पोस्ट पढने के बाद 50000 में कौन सा बिजनेस करें? आपको जानकारी मिल गई होगी, पोस्ट के सम्बन्ध में आपकी क्या राय है कमेंट में बताना बिलकुल न भूलें

नमस्कार ! मैं मोहित नेगी Hindimeaao ब्लॉग का लेखक हूं! इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ! यहाँ आपको मोबाइल.कंप्यूटर,ब्लॉगिंग.सोशल मीडिया और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बन्धित जानकारियां पढने को मिलेंगी!

Leave a Reply

%d bloggers like this: